Categories: देश

जिनके घर है बेटी वह तुरंत खुलवा लें यह खाता, लाखों के प्रॉफिट के लिए लगा लोगों का जमावड़ा

देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद कई योजनाओं का शुभारंभ किया गया है। उन्हीं तमाम योजनाओं में से एक है सुकन्या समृद्धि योजना। इस योजना से आप अपनी बेटियों के भविष्य के लिए पैसे जोड़ना चाहते हैं तो यह वाकई एक अच्छी योजना है। किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक की अधिकृत शाखा में जाकर आप सुकन्या योजना का खाता बड़ी आसानी से खुलवा सकते हैं। लेकिन जो बैंक पीपीएफ खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं वो सुकन्या खाता बड़ी आसानी से खोल देते हैं। इस योजना के तहत पिता अपनी बेटी के नाम एक खाता खुलवा कर 21 साल पूरे होने तक पैसे जमा करवा सकते हैं। इसके बाद चाहे तो पूरा पैसा भी निकाल सकते हैं। इस योजना में आपको टैक्स प्लानिंग में मदद मिलेगी। इसी के साथ वित्त वर्ष 2019-20 दूसरी तिमाही यानी कि जून से सितंबर तक के लिए सरकार 8.4 फीसदी ब्याज दिया है। सुकन्या समृद्धि योजना के साथ नोनी सुरक्षा योजना भी चल रही है। इसको लेकर कलेक्टर अधिकारियों को लगातार निर्देश दे रहे हैं।

यह लोग उठा सकते हैं इस योजना का लाभ
एक बच्ची के नाम एक ही खाता खुल सकता है। इसी के साथ आप दो बेटियों के नाम यह खाता खुलवा सकते हैं। लेकिन दूसरी बेटी के जन्म के वक्त जुड़वा बच्ची हो जाती है तो आप इस अवस्था के चलकर तीसरा खाता भी खुलवा सकते हैं।

यह जरूरी है दस्तावेज
इस योजना को खुलवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। जिसमें से आपके पास सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाने का फाॅर्म चाहिए। बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र चाहिए व साथ में ही बच्ची के माता-पिता के पहचान पत्र का होना भी आवश्यक है। इसी के साथ घर के पते का प्रमाण पत्र आवश्यक है।

इतने पैसे कर सकते हैं जमा
इस खाते में आप न्यूनतम 1000 रुपये जमा करवा सकते हैं। एक साल में आप अधिकतम 1.50 रूपये जमा कर सकते हैं। हां एक जरूरी बात यदि किसी साल न्यूनतम राशि जमा नहीं की तो अगली बार पैसे जमा कराते वक्त 50 रूपये की पेनल्टी देनी होगी।

इस योजना से उठा सकते हैं लाभ
इस योजना में आपको पीएफ से ज्यादा ब्याज मिलेगा। इसी के साथ जो राशि आप जमा करेंगे उसमें आपको 80 सी के तहत कटौती का लाभ मिल सकेगा। इसी के साथ मेच्योरिटी मिलने वाली रकम भी टैक्स फ्री होती है।

Leave a Comment