25 C
Mumbai
Tuesday, February 7, 2023
spot_img

शाही मेहमान नवाजी के लिए चलता फिरता फाइव स्टार होटल है यह ट्रेन, अंदर की सुंदरता उड़ा देगी होश

दोस्तों आजकल हर इंसान की ज़िन्दगी बेहद ही तनावभरी हो चुकी है, हर इंसान कही न कही किसी चीज़ को लेकर परेशान ज़रूर है। ऐसे में हर इंसान चाहता है की उसकी ये तनाव भरी ज़िन्दगी में कुछ पल वो ऐसे बिता सके जिसमे उसे सारे सुख की प्राप्ति हो। क्या आपने कभी सोचा है की पहले के ज़माने में शाही लोग राजा महाराजाओ का परिवार किस तरह से अपनी ज़िन्दगी जीते थे? अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो आज हम आपको बताएँगे की आपको आपके सवाल का जवाब कहाँ मिलेगा।

New WAP

luxury train Deccan Odyssey 4

दोस्तों ये सारी सुविधाएं आपको इंडियन रेलवेज द्वारा चलायी जाने वाली पैलेस ऑन व्हील्स योजना के अंतर्गत डेक्कन ओडिसी ट्रैन (The Deccan Odyssey) में देखने को मिलेगी। यहाँ आपको वो सारी शानो शौकत और शाही सुविधाएं मिलेगी जो पहले राजा महाराजाओ को मिला करती थी।

New WAP

luxury train Deccan Odyssey 3

इस ट्रैन की शुरुआत साल 2004 में हुयी थी, आईये आपको इस ट्रैन की और खासियत बताते चलते है.इस ट्रैन के बारे में ये कहना गलत नहीं होगा की ये ट्रैन एक चलता फिरता राजमहल है। जी हां क्योंकि इसके पर्सनल कोच में टेलीफोन, जिम, एयर कन्डीशनर, इंटरनेट से लेकर और भी कई तरह की शाही सुविधा मौजूद है। ट्रैन में 7 रात और 8 दिन के हिसाब से टूर पैकेज है. ट्रैन 21 कोच से सुसज्जित है।

luxury train Deccan Odyssey 2

ट्रैन की शाही डायनिंग प्लेस पर एक बार में 42 यात्री बैठ सकते है, जिन लोगो को अल्कोहल का शौक है उनके लिए भी यहाँ बार और लाउन्ज की पूरी व्यवस्था है। यहाँ बैठकर यात्री आराम भी कर सकते है.साथ ही साथ ट्रैन में मालिश और स्पा की भी पूरी व्यवस्था है।

luxury train Deccan Odyssey 1

अब बात करे इस शाही ट्रैन के कुल खर्च की तो इसमें अगर आप सिंगल बुक करते है तो आपको 5 लाख 12 हज़ार 400 रूपए खर्च करने होंगे वहीँ अगर आप डबल ऑक्यूपेंसी चाहते है। तो आपको 7 लाख 35 हज़ार और ट्रिपल ऑक्यूपेंसी के लिए 11 लाख 9 हज़ार 850 रूपए खर्च करने होंगे।

luxury train Deccan Odyssey 4

वहीँ इसमें काम करने वाले सभी लोग प्रशिक्षित और अंग्रेजी के ज्ञाता होते है साथ ही साथ स्थानीय भाषा का भी ज्ञान रखने वाले होते है। जिनसे यात्रियों को सुविधा हो सके, इस ट्रैन को चलने की कुछ नियम है जिसमे आपको पहले बुकिंग करनी होती है और अगर ट्रैन की सवारी की संख्या काम होती है तो इस ट्रैन का संचालन रोक दिया जाता है।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
20FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!