24.8 C
India
Monday, September 20, 2021

भारत में 1 सितंबर से होने जा रहा इन नियमों में बदलाव, जानिए कहीं आपकी जेब पर तो नहीं पड़ेगा भार

आने वाले महिने यानी दो दिन बाद 1 सितंबर से नियमों में कई बदलाव होने वाले है। इन बदलावों की वजह से कई वर्ग के लोगों जेब पर सीधा असर होगा। यानी की सरकारी नियमों में केंद्र सरकार कई तरह के बदलाव कर आम व्यक्ति की मुसीबत बढ़ा देगी। बता दें कि जिन नियमों में बदलाव होगा इनमें से ईपीएफ से लेकर क्लियरिंग तक के सभी नियम शामिल है जिनमें बदलाव होने वाले है। जानकारी के अनुसार ​इन नियमों के बदलने आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है। बता दें कि जिन नियमों में बदलाव होने जा रहा है उनमें डीजिटल सेवाए भी शामिल है। ब्याज, LPG नियम, कार ड्राइविंग और गूगल की सर्विसेज पर बदलाव होने जा रहा है। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में…

पीएफ में बदलाव

- Advertisement -

दरअसल 1 सितंबर से पीएफ में भी बदलाव किए जा रहे है। बताया जा रहा है कि इस बदलाव में आफका यूनिवर्सल एकाउंट नंबर आपके आधार कार्ड का से जुड़ा होना बहुत जरूरी होना चाहिए अ​न्यथा आपको परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। यानी आपके कर्मचारी आपके पीएफ अकाउंट में पैसे क्रेडिट नहीं कर पायेंगे। इन नियमों को कई दिनों से बदलने की प्रोसेस चल रही थी, लेकिन अब कर्मचारी भविष्य निधिा संगठन यानी की ईपीएफओ ने इसकी स्पष्ट जानकारी दे दी है।

पॉजिटिव पे सिस्टम होगा लागू

दूसरे नियम में अब चेक से पेमेंट करना भी आसान नहीं होगा। इस समय व्यापार और बड़े—छोटे कारोबार में चेक से ही पेमेंट किया जाता था, लेकिन अब ये प्रक्रिया इतनी आसान नहीं होगी। इसके लिए भी 1 सितंबर से नियम बदल रहे है। अब लोगों को 50 हजार से अधिक का चेक जारी करना और पैसा अना आसान नहीं होगा। इसके लिए बैंकों ने अब पॉजिटिव पे सिस्टम को भी लागू कर दिया है। इसके लिए 1 सितंबर से एक्सिस बैंक पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर रही है।

नई कार खरीदने में बदलाव

इतना ही नहीं अब लोगों को नई कारे खरीदने में भी परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। इसके लिए मद्रास हाईकोर्ट ने आदेश जारी किया है जिसमें उन्होंने अगले महीने से कई बदलाव किए है। बताया जा रहा है कि अगर कोई नई कार बिकेगी तो उसका बंपर टू बंपर बिमा होना जरूरी है। इस योजना में गाड़ी के उन पार्टस को भी लिया जायेगा जिन्हें अभी तक बिमा कंपनी अपनी पॉलिसी में नहीं रखती थी।

महंगा पड़ेगा OTT

जी हां अब आपको हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन भी महंगा पड़ने वाला है। यूजर्स की यूजर्स को अब 100 रुपये ज्यादा देने होंगे। अभी तक आपको 399 रुपये में मिलता था लेकिन 499 रुपये देने होंगे। बता दें कि कोरोना की वजह कई बड़ी फिल्में प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो रही है,इसी का फायदा उठाते हुए अब इसमें भी बढ़ोतरी की गई है। कई ऑफर्स के बाद 1 सितंबर से कंपनी अपने इस प्लान में बदलाव कर रही है।

भ्रम फैलाने वाले कंटेंट पर लगेगी लगाम

बता दें कि इस समय सोशल मीडिया का क्रेज काफी बढ़ चुका है। सोशल मीडिया की इस अंधी दौड़ में कई फर्जी खबरें प्रसारित हो रही है, लेकिन इन बदले नियमों की वजह से इन पर रोक लगेगी। इसको लेकर अब गूगल ने सख्त कार्रवाई का मन बना लिया है। 1 सितंबर से भ्रम फैलाने वाले और फर्जी पोस्ट और कंटेट दिखाने वाले वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगा दिया जायेगा। गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!