24.9 C
India
Monday, September 20, 2021

बिहार में मिला दुनिया का सबसे महंगा तेल कई खतरनाक बीमारियों के लिए है कारगर, कीमत हजारों में

हमेशा किसी न किसी चीज को लेकर चर्चा में रहने वाला बिहार इन दिनों विश्व के सबसे महंगे तेल उत्पादन को लेकर चर्चाओं में बना हुआ है आपकी जानकारी के लिए बता दें बिहार की धरती पर जिस तेल का निर्माण किया जाएगा उसकी कीमत मार्केट में 50000 हजार रुपए लीटर होने वाली है जी हां इस कीमत को जानकर हर कोई चौक सकता है। लेकिन यह सच है इस पर काम भी चालू कर दिया गया है।

- Advertisement -

maghai pan oil

तो चलों इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि आखिर इस तेल में ऐसी क्या खूबी है जो इसकी कीमत इतनी ज्यादा होने वाली है। खबरों की मानें तो यह तेल काफी बेशकीमती होने वाला है। इस तेल के अंदर कई तरह के तत्व और पोषण मौजूद हैं। इन दिनों बिहार में कृषि विश्वविद्यालय सबौर पान उत्पादक की और ज्यादा जोर दे रहा है। क्योंकि इससे बनने वाला तेल बहुत ज्यादा फायदेमंद और कीमती है। यही कारण है कि इसकी कीमत बाजार में लगभग 50000 हजार रुपए लीटर है।

वहीं जब से जीआइ टैग प्राप्‍त मगही पान से तेल की खोज की गई है। उसके बाद से ही बिहार के किसान इस खेती को लेकर काफी ज्यादा खुश नजर आ रहे हैं। क्योंकि वे इस खेती में सफल रहते हैं तो उनकी आमदनी पहले से कई गुना बढ़ने वाली है। इतना ही नहीं इस और तेजी से काम भी चालू कर दिया गया है और जल्द ही नालंदा स्थित पान अनुसंधान केंद्र, इस्लामपुर में मशीनों को लगाया जाएगा जिसकी सहायता से पान से तेल निकालने का काम होगा।

Magahi Pan centre Bihar

बता दें कि यह हाईटेक मशीन का उपयोग वे किसान कर सकेंगे जो पान की खेती करते हैं और उन्हें तेल निकलाना रहता है। हालांकि अभी इस बात को लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं आ पाई है कि 1 लीटर तेल निकलाने के लिए किसानों को कितना पैसा देना पड़ेगा अभी तो टेंडर का काम हो चुका है और जल्द ही मशीन को लगाना चालू कर दिया जाएगा। फिलहाल लखनऊ जैसी बड़ी सिटी में पान से निकलने वाले इस तेल की कीमत 50000 रूपए लीटर बताई जाती है।

बिहार में बड़े स्तर पर पान की खेती की जाती है इतना ही नहीं जब से तेल की खोज भी है उसके बाद से ही किसानों में इस खेती को लेकर काफी क्रेज भी बड़ा है। लेकिन इस तेल को बेचने के लिए किसानों को खुद ही अपना बाजार निर्धारित करना होगा और अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग भी उन्हें ही करना होगी हालांकि कृषि विश्वविद्यालय द्वारा किसानों का पूरा सहयोग किया जाएगा उन्हें जानकारी भी दी जाएगी।

bihar agriculture doctor

वहीं विश्वविद्यालय के अनुसंधान निदेशक डा. फिजा अहमद ने पान के गुणों के बारे में अहम जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि पान खाने से इंसान को एक साथ कई पोषण प्राप्त हो जाते हैं। उन्होंने पान के गुण के बारे में बताया कि पान के एक पत्ते में 85.4 फीसद नमी, 3.1 फीसद प्रोटीन, 0.8 फीसद वसा, 2.3 फीसद खनिज, 2.3 फीसद फाइबर और 6.1 फीसद कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमें कैल्शियम, कैरोटीन, थियामिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और विटामिन सी भी पाई जाती है। पान कई तरह की बीमारियों पर असरदार रहता है इतना ही नहीं उनका यह कहना है कि पान के तेल से कई तरह की बीमारियों के लिए दवा का निर्माण किया जा सकता है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!