23.3 C
India
Sunday, September 19, 2021

दुनिया का ऐसा पहला गाँव जो बसा है ज़मीन के अंदर, जमीन के नीचे बने हैं होटल, पब, कसीनो, चर्च और स्पा

आजतक तो अपने यही देखा और सुना होगा की गांव (Village) ज़मीन पर या पहाड़ो के ऊपर बसे होते है ,लेकिन क्या आपने कभी देखा है की कोई गांव ज़मीन के अंदर अंडरग्राउंड बना हो? शायद नहीं,तो आईये आज हम आपको एक ऐसे ही गांव के बारे में बताते है जो ज़मीन से कई फ़ीट नीचे की तरफ बसा हुआ है। यह गांव दक्षिण ऑस्ट्रेलिया (Australia) में बना है जिसका नाम कूबर पेडी (Coober Pedy) है।

- Advertisement -

village which is under the ground 1

कूबर पेडी एक रेगिस्तानी (Desert) इलाका है जहाँ ओपल की कई खदाने बनी हुयी है। इसलिए यहाँ का तापमान गर्मियों में हमेशा 120 डिग्री फारेनहाइट के आसपास ही रहता है। तथा सर्दियों में यहाँ का तापमान बहुत ही काम हो जाता है। जिसकी वजह से यहाँ रहने वाले लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इन परेशानियों को देखते हुए ये तय किया गया की माइनिंग के बाद जो खदाने खली हो जाती है उसमे लोगो को शिफ्ट कर दिया जाये। बस उसके बाद तो अधिकतर लोगो ने माइनिंग में घर बनाना चालू कर दिया।और वह रहना शुरू कर दिया।

village which is under the ground 4

आपको जानकार हैरानी होगी की ज़मीन की इतनी गहरायी में होने के बावजूद भी ये सारे घर पूरी तरफ से सर्वसुविधा युक्त है। ये जगह इतनी फेमस हो चुकी है की यहाँ पर कई हॉलीवुड फिल्मो की शूटिंग भी हुयी है। यहाँ के घरो में आपको इंटरनेट से लेकर बिजली पानी हर तरह की ज़रुरत की चीज़े आसानी से मिल जाएगी। किसी चीज़ की कमी है तो बस बाहर की हवा और सूरज की धूप।

village which is under the ground 3

लेकिन धूप की व्यवस्था के लिए यहाँ थोड़ी थोड़ी जगह पर चिमनीनुमा गड्ढे किये हुए है ताकि इनमे से धूप अंदर घरो तक पहुँच सके। साथ ही इन चिमनियों के पास चेतावनी बोर्ड भी लगाए हुए है ताकि ये लोगो को सावधान कर सके की यहाँ खतरा है और इसके पास आने से गड्ढो में गिरने का खतरा बना रहता है जिससे ज़मीन के अंदर बने घरो में गिर सकते है या किसी खली पड़ी जगह में गिर सकते है और आपकी जान को भी खतरा हो सकता है।

village which is under the ground 6

तो अब बात करते है यहाँ पर रहने के लिए आपको कितने पैसे खर्च करने होंगे। आपको बतादे की यहाँ ज़मीन के अंदर एक होटल (Hotel) भी बनाया गया है जहाँ आप 150 डॉलर देकर एक रात गुज़ार सकते है। यहाँ पर आपको मार्केट भी देखने को मिलेगा साथ ही साथ बढ़िया से क्लब भी मौजूद है जहाँ आप कई प्रकार के गेम खेल कर अपना टाइम पास कर सकते है।

village which is under the ground 2

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!