बॉलीवुड के असली जेठालाल संजीव कुमार ने बहुत कम समय में ही फिल्मों में छोड़ी अपने अभिनय की छाप

हिंदी सिनेमा के इतिहास में आज तक कई ऐसी फिल्म आई है जिन्हें कभी भूल पाना मुमकिन नहीं है। इन फिल्मों ने लोगों के दिलों पर अपनी एक अलग ही छाप छोड़ी है। आज हम जिस फिल्म और किरदार के बात करने जा रहे हैं। उन्हें आज भी लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं।

sanjeev kumar birthday

दरअसल, आज हम बात कर रहे हैं फिल्म शोले मैं ठाकुर का किरदार निभाने वाले मशहूर कलाकार संजीव कुमार की जिन्होंने सुपरहिट फिल्म शोले में अपने किरदार से सभी का दिल जीत लिया था। बता दें कि उन्होंने अपने अब तक के करियर में कई सुपर डुपर हिट फिल्मों में काम किया है। लेकिन इसके बाद भी उनके शोले के किरदार को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। संजीव कुमार का जन्म 9 जुलाई 1938 हुआ अभिनेता का पूरा नाम हरीहर जेठालाल जरीवाला था।

sanjeev kumar sholay birthday

वही संजीव कुमार के जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी बहुत सी बातें आज हम आपको बताते हैं कलाकार संजीव कुमार का जन्म तो सूरत में हुआ था। लेकिन बाद में उनका परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया और यहां राजीव कुमार आने के बाद लगातार उन्होंने अपना ध्यान एक्टिंग की और दे रहे थे। उन्होंने छोटी उम्र में ही ठान लिया था कि उन्हें बड़े होकर एक अच्छा कलाकार बनना है।

sanjeev kumar early age birthday

इसीलिए वे ज्यादा समय अदाकारी की और देने लगे उन्होंने छोटी उम्र में ही एक्टिंग करना चालू कर दिया। और इंडियन थ्रेटर से जुड़ गए। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में अपने कदम रख दिए, बता दें कि संजीव कुमार ने साल 1960 में आई फिल्म ‘हम हिंदुस्तानी’ से हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे। अभिनेता को पहली फिल्म में इतनी बड़ी पहचान नहीं मिली लेकिन उन्होंने कभी अपने अभिनय से हार नहीं मानी।

sanjeev kumar acting birthday

इंडस्ट्री में अपने कदम रख चुके संजीव कुमार लगातार काम करते जा रहे थे। लेकिन उन्हें बड़ी पहचान साल 1968 में आई फिल्म ‘राजा और रंक’ से मिली यह फिल्म पर्दे पर हिट साबित हुई इस फिल्म के बाद अभिनेता बड़ी पहचान बनाई। संजीव कुमार ने अपने करियर में तमाम रोल को किया है जिन से बड़े कलाकार दूर ही रहना पसंद करते थे। बता दें कि उन्होंने कई दफा स्क्रीन पर बहुत छोटी उम्र के होने के बाद भी बूढे इंसान का किरदार निभाया है जिसमें भी वे काफी हिट साबित हुए। संजीव कुमार ने महज 22 साल की उम्र में ही बुरे इंसान का किरदार निभा लिया था और वह काफी हिट भी साबित हुए।

sanjeev kumar gabbar sholay birthday

संजीव कुमार ने अपने बॉलीवुड करियर में अनगिनत फिल्मों में काम किया और खूब नाम कमाया लेकिन उन्होंने सबसे बड़ी पहचान शोले के ठाकुर किरदार ने दिलवाई। बता दें कि इस फिल्म में उनके साथ दिग्गज कलाकार अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र भी शामिल थे इतना ही नहीं शोले में हेमा मालिनी ने भी मुख्य भूमिका निभाई थी। बताया जाता है कि संजीव कुमार हेमा मालिनी को काफी पसंद किया करते थे लेकिन वह कभी एक नहीं हो सके क्योंकि हेमा मालिनी पहले ही धर्मेंद्र को पसंद करती थी।

sanjeev kumar inspector sholay birthday

बॉलीवुड की एक्ट्रेस कलाकार ने बहुत छोटी उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया था बता दें कि खबर यह भी है कि उनके घर से कोई भी व्यक्ति 50 साल की उम्र तक नहीं जी पाया ऐसा ही संजीव कुमार के साथ में भी हुआ। साल 1938 में जन्मे संजीव साल 1985 में इस दुनिया को अलविदा कह गए और अपने पीछे अपनी फिल्में और अपनी यादें छोड़ गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *