24.9 C
India
Monday, September 20, 2021

गोल्ड से कम नहीं इस विचित्र पक्षी के पंख की कीमत, हाथ लगाते ही बदल जाती है पकड़ने वाले किस्मत

दुनिया में इस धरती पर कई तरह के जीव जंतु है इनके रंगों के साथ ही आकार भी अलग-अगल होता है। ये पक्षी अपनी विशेषता की वजह से भी पहचाने जाते है। वैसे कई तरह के पक्षी होते है जिनकी विशेषता भी अलग-अलग होती है। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको ऐसे पक्षी के बारे में बतायेंगे जिसे देखकर आप भी हैरान रह जायेंगे।

- Advertisement -

Eider polar duck

जी हां कुदरत की बनाई इस दुनिया में जीव जंतु कई तरह के पाए जाते है। लेकिन आज जिस पक्षी के बारे में हम बताने जा रहे है उसके पंख काफी मूल्यवान है। इस पक्षी का शिकार करने के लिए शिकार पूरे दिन इसमें लगा देते है, लेकिन इसका शिकार आसानी से नहीं कर पाते है, लेकिन अगर ये पक्षी पकड़ में आ जाये तो फिर इसकी ​कीमत सोने से कम नहीं होती है।

ये पक्षी आइसलैंड में अधिक मात्रा में पाये जाते है। इसका नाम है ईडर पोलर डक (Eider polar duck) इसका जिस तरह नाम में वजह है उससे कई गुना इसकी कीमत है। ये दुनिया का सबसे महंगा बिकने वाला पंख है। इसलिए इसे सबसे गर्म प्राकृतिक फाइबर माना जाता है।

इस पक्षी में कई तरह की खासियत होती है इस पक्षी का शरीर काफी गर्म होता है। इस पक्षी के पंख का उपयोग कई प्रोडक्ट्स बनाने के लिए करते है। पंख का इस्तेमाल लग्जरी ब्रांड अपने प्रोडक्ट्स बनाने के लिए करते है। अगर इस पक्षी के वजह की बात करें तो इसमें वजह हल्का होता है। इसकी डिमांड अंतरराष्ट्रीय बाजार में कई गुना ज्यादा होती है।

Eider Duck with Ducklings

आपकों इस पक्षी के पंख की खासियत के बारे में जानकर हैरानी जरूर होगी ये पक्षी जब अपने अंडो को हैच करती है तब ये फाइबर तैयार होता है। वहीं इस पक्षी के शिकार में कई शिकायर घूमते रहते है वो इसलिए क्योंकि इस पक्षी का पंख शिकार को मालामाल करत सकता है। इस पक्षी के पंख की अच्छी खासी रकम उन्हें मिल जाती है। अगर इस फाइबर के बाजार मूल्यों की बात करें तो ये 800 ग्राम फाइबर की कीमत 5 हजार डॉलर से कई ज्यादा अधिक होती है।

वहीं इस पक्षी को स्थानीय लोगों ने अपने रोजगार का जरिया बना रखा है। शिकारी इसे ढूंढने के लिए जंगल में साल में 3 बार निकलते है। इसे ढूंढने के लिए शिकारी को काफी जदोहद करनी पढ़ती है। वहां 60 बतखों के घोंसले खंगालते है तब कहीं जाकर उन्हें करीब 1 किलोग्राम फाइबर के मिलती है। लेकिन इसमें दिलचस्प वाकया ये है कि शिकारी अपने शिकार को मारता है, लेकिन इसमें शिकार अपने शिकार को जिंदा रखता है।

बहरहाल जो भी हो लेकिन इस समय ये खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। इसे लोगों के द्वारा देखने के बाद ही कई तरह की प्रतिक्रिया दी जा रही है। इतना ही नहीं इसे लोगों के द्वारा शेयर भी किया जा रहा है। हालांकि ये खबर इस समय सोशल मीडिया पर काफी सुर्खिया बटोर रही है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!