28.7 C
India
Monday, October 18, 2021

अजीबोगरीब: माँ के पेट से निकलते ही बच्ची हुई प्रेग्नेंट, पेट में थी दूसरी बच्ची जानिए क्या है पूरा मामला

इसराइल से एक बेहद ही चौंका देने वाला मामला सामने आया है, जहाँ जुलाई महीने में जन्मी एक बच्ची पैदा होते ही गर्भवती पायी गयी। माँ के पेट में रहते हुए ही वो अपने गर्भ में एक और नन्ही जान को पाल रही थी। इस अजीब से मामले ने सभी लोगो एवं परिवारजनों को हैरान कर दिया है। वैसे तो मेडिकल की दुनिया में ऐसे कई अजब गज़ब केस सामने आते रहते है जिन्हे जानने समझने के बाद हर कोई अपने दांतो तले उँगलियाँ दबाने को मजबूर हो जाता है। ऐसी चीज़ो पर यकीन कर पाना भी बहुत मुश्किल हो जाता है।

- Advertisement -

क्या आपको जानकार हैरानी नहीं होगी, जब आपको पता चले की एक दिन की बच्ची के पेट में एक और बच्ची पल रही है। आपको ज़रूर अचम्भा होगा की आखिर ये कैसे संभव है ? लेकिन इसराइल से एक ऐसा ही केस सामने आया है। यहाँ के डॉक्टर्स तब हैरान रह गए जब उन्होंने देखा की कुछ समय पहले पैदा हुई बच्ची प्रेग्नेंट है। उसके पेट में दूसरा बच्चा पल रहा है। डॉक्टर्स का कहना है की ये बहुत ही जटिल कंडीशन (fetus-in-fetu) में होता है। अगर आंकड़ों के आधार पर देखा जाये तो पूरी दुनिया में 5 लाख में एक ऐसा मामला निकल कर आता है।

ये बच्ची इसी महीने की शुरुआत में इसराइल के आसुता मेडिकल सेंटर (Assuta Medical Center) में जन्मी थी। डॉक्टर्स ने नार्मल चेकउप करने के दौरान देखा की बच्ची का पेट अजीब से शेप में दिख रहा है और ये फूला हुआ भी है। इसके बाद डॉक्टरों ने बच्ची का एक्सरे करवाने का निर्णय किया और ये क्या एक्सरे रिपोर्ट में पता चला की बच्ची के पेट के अंदर एक और बच्चा पल रहा है, ये देखने के बाद डॉक्टर्स की टीम चकित रह गयी। हुआ कुछ यूँ की बच्ची की माँ ट्विन्स को जन्म देने वाली थी लेकिन कुछ मेडिकल कंडीशंस के कारण दूसरा बच्चा पहले बच्चे की गर्भ में ही पलने लगा।

इसराइल के एक अख़बार के मुताबिक बच्ची नार्मल डिलीवरी के जरिये पैदा हुयी थी। जब उसकी डिलीवरी हुयी उसके बाद डॉक्टर्स को उसके पेट के अंदर कुछ गड़बड़ लगी थी। जिसके बाद अल्ट्रासाउंड और एक्सरे में बच्ची की ये मेडिकल कंडीशन सामने आयी थी। जिसके बाद डॉक्टर्स की टीम एक्टिव हो गयी थी और बच्ची के पेट में जो छोटा सा भ्रूण था उसे सर्जरी के द्वारा बाहर निकाल लिया गया था।

फ़िलहाल डॉक्टर्स का कहना है की बच्ची के पेट में अभी और भी भ्रूण हो सकते है। जिसके कारण बच्ची को अभी डॉक्टर्स की निगरानी में रखा हुआ है। कहा जाता है की मेडिकल की भाषा में इसे पैरासिटिक ट्विन (parasitic twin) कहते है। इसमें एक बच्चा दुसरे बच्चे की बॉडी पर आश्रित हो जाता है और उसी के माध्यम से बड़ा होने लगता है। और अगर कभी ये ट्विन मर जाये तो फिर ये ट्यूमर का रूप ले लेता है।

Source: foxnews.com

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!