Categories: देश

SVANidhi Yojana: रेहड़ी-पटरी वालों के लिए सरकार कर सकती है बड़ी घोषणा! PM मोदी आज करेंगे सीधे बात

रेहड़ी-पटरी वालों को पीएम मोदी आज दे सकते हैं बड़ी सौगात

PM मोदी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रेहड़ी-पटरी वालों से आज सीधे बात करेंगे. इसमें वह स्वनिधि योजना को लेकर स्वनिधि संवाद (svanidhi sanvad) करेंगे, जिसकी शुरुआत कोरोना काल में रेहड़ी-पटरी वालों की मदद के लिए की गई थी.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम (PM Narendra Modi) मध्य प्रदेश के स्वनिधि योजना से लाभान्वित हितग्राहियो से आज सीधे बात करेंगे. इस चर्चा को लेकर कहा जा रहा है कि सरकार इस वर्ग के लोगों के लिए कोई बड़ा ऐलान कर सकती है. बता दें कि मोदी सरकार ने कोरोना काल में प्रभावित रेहड़ी-पटरी वालों को फिर से रोजगार दिलाने के लिए 1 जून को ‘प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना’ शुरू की थी. पीएम कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस योजना के तहत 4.50 लाख योग्य रेहड़ी-पटरी वालों का रजिस्ट्रेशन किया गया है. इस कार्यक्रम से आप भी जुड़ सकते हैं. जुड़ने के लिए http://pmevents.ncog.gov.in क्लिक कर रजिस्टर करें.

वीडियो कॉन्फ्रेंस से करेंगे सीधे बात
प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रेहड़ी-पटरी वालों (street vendors) के साथ सुबह 11 बजे संवाद करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होने वाली इस बातचीत को ‘स्‍वनिधि संवाद’ (SVANidhi Samvaad) नाम दिया गया है.

10000 रुपये का मिलता है लोनइसके तहत सरकार द्वारा 10000 रुपये का लोन दिया जाता है. ये लोग साल भर में किस्तों में लौटाया जा सकता है. इस लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को 7 फीसदी ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा. देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा. स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में वेंडर, हॉकर, ठेले वाले, रेहड़ी वाले, ठेली फलवाले आदि सहित 50 लाख से अधिक लोगों को योजना से लाभ प्रदान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : PMGKP: 8.94 करोड़ किसानों को दिए गए 17,891 करोड़ रुपये, जानिए किसे क्या-क्या मिला?

लोन के लिए ऐसे करें अप्लाई
इस योजना के तहत लोन लेने के लिए सबसे पहले आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाएं. इस होम पेज पर प्‍लानिंग टू अप्‍लाई फॉर लोन? दिखेगा. इसमें इससे जुड़ी तमाम नियम और शर्तें होंगी. इस पेज से फॉर्म डाउनलोड कर लें. फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भर दें. सभी जानकारी भरने के बाद आपको एप्लीकेशन के साथ अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा.

मोबाइल ऐप पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
योजना को और बेहतर बनाने के मकसद से सरकार ने इसके लिए एक मोबाइल ऐप को लॉन्च कर दिया है. ये ऐप गूगल प्ले स्टोर पर यूजर्स को मिल जाएगा. सरकार के अनुसार नए लॉन्च किए गए ऐप में वे सभी समान फीचर्स हैं, जो पीएम स्वनिधि के वेब पोर्टल में हैं. इसके जरिए आवेदक घर बैठे ही लोन ले सकेंगे. ऐप में ई-केवाईसी, ऐप्लीकेशंस की प्रोसेसिंग और रियल टाइम मोनेटरिंग फीचर को शामिल किया गया है. ये मोबाइल ऐप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है.

ये भी पढ़ें : इस बेहतरीन स्कीम से किसान लाखों में करें कमाई! 80 फीसदी पैसा देगी सरकार

इन लोगों को मिलता है योजना का लाभ
सड़क किनारे, ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों को यह कर्ज दिया जाता है. फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकानें भी इस श्रेणी में शामिल की गई हैं. इन्‍हें चलाने वाले भी यह लोन ले सकते हैं.


hindi.news18.com

Leave a Comment