परवीन बॉबी को टाइम मैगजीन पर देख दीवाना हुआ विदेशी इंजीनियर, बना हिंदी फिल्मों का मशहूर विलेन

1938 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में जन्में क्रिस्टो का वास्तविक नाम राबर्ट जान क्रिस्टो (Robert John Christo) था। जन्म के बाद उनके पिता 1943 में उन्हें जर्मनी ले गए ताकि वहां अपनी दादी और बुआ के साथ रह सके। “मिस्टर इंडिया” फिल्म का एक दृश्य यदि आपको याद हो, जिसमें भगवान हनुमान की मूर्ति गुंडों की पिटाई करती है। इस दौरान एक अंग्रेज बजरंगबली का जयकारा लगा रहा होता है, ये ही बॉब क्रिस्टो (Bob Christo) हैं। जब जर्मनी में वर्ल्ड वार चल रहा था ऐसे में बाॅब ने वहां पढ़ाई के साथ ही थिएटर भी शुरू कर दिया। अपनी पहली पत्नी हेल्गा से उनकी पहली मुलाकात भी थिएटर के दौरान ही हुई थी। बाॅब ने “गुमराह” “नमक हलाल” “रूप की रानी चोरों का राजा” “हादसा” “कालिया” जैसी कई फिल्मों में काम किया।

Bob Christo

80 के दशक में बाॅब क्रिस्टो बालीवुड की कई फिल्मों में दिखाई दिए। उनका किरदार अधिकांश फिल्मों में विदेशी डॉन या स्मगलर का होता था। सबसे रोचक बात क्या आप जानते हैं कि क्रिस्टो परवीन बाॅबी के प्यार में अपनी इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर भारत आ गए थे। थिएटर के दौरान बॉब क्रिस्टो की मुलाकात हेल्गा से हुई थी, बाद में हेल्गा से विवाह रचा लिया। हेल्गा के तीन बच्चे थे एक बेटा डोरियस और दो बेटियां माॅनिक और निकोल हुए। दुर्भाग्यवश एक कार हादसे में हेल्गा का निधन हो गया था। बॉब की पहली पत्नी के निधन के बाद उन्होंने नरगिस से दूसरी शादी की।

Bob Christo 1

बाॅब क्रिस्टो के फिल्मी दुनिया में आने के पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है। पहली बार परवीन बाॅबी को बॉब ने टाइम मैगजीन के पहले कवर पर देखा था। परवीन बॉबी को देखते ही बाॅब क्रिस्टो उनके ऊपर फिदा हो गए थे। परवीन से मिलने वह भारत आ गए। यहां आकर परवीन बॉबी और बाॅब क्रिस्टो की मुलाकात चर्चगेट के पास एक फिल्म की यूनिट से हुई। दूसरे ही दिन बाॅब को पता चला कि कैमरामैन फिल्म के सेट पर परवीन बॉबी से मिलने वाला है। तो कैमरा मेन से पता ले लिया और अगले दिन परवीन से मिलने पहुंच गए। बाॅब वहां अपने मित्र कैमरामैन से बातचीत कर रहे थे की किसी लड़की की आवाज सुनाई दी, पीछे मुड़कर देखा तो परवीन थी।

Bob Christo parveen bobby

बॉब खुशी से झूम उठे और परवीन के समीप पहुंच गए और बोले, “आप तो परवीन बॉबी नहीं हैं” इसके बाद मैगजीन का कवर दिखाकर कहा, “यही लड़की परवीन है ना” इस बात पर परवीन खूब हंसी और कहा में शूटिंग के अलावा मेकअप नहीं करती हूं। इसके बाद क्रिस्टो और परवीन दोस्त बन गए। बाॅब के फिल्मी कैरियर की बात की जाए तो उन्हें ब्रेक सुजैन खान के पिता संजय खान ने दिया। 1980 मेंआई फिल्म “अब्दुल्ला” ने उन्हें काम करने का अवसर दिया, इसके बाद भी बाॅब नेगेटिव रोल में ही दिखाई दिए। बॉब क्रिस्टो ने लगभग 200 फिल्मों में काम किया। अपने फिल्मी कैरियर में बाॅब ने “गैंगस्टर” “गुंडा” “भ्रष्ट पुलिस ऑफिसर” “जालिम अंग्रेज अफसर” डकैत और सुपारी किलर जैसे कई किरदार निभाए 20 मार्च 2011 को 72 वर्ष की उम्र में हार्ट अटैक की वजह से क्रिस्टो ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

Bob Christo 2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *