30 C
Mumbai
Friday, December 9, 2022

हौसले को सलाम : बाढ़ का पानी भी नहीं रोक पाया संध्या की पढ़ाई का जुनून, खुद नाव चलाकर जाती है स्कूल

आज के समय में पढ़ाई के महत्व को हर बच्चा अच्छे से जानता है। लेकिन कोरोना के कारण देश के हालात इतने ज्यादा खराब हो चुके हैं कि 1 साल से ज्यादा का समय बीत चुका है लेकिन अभी भी सही तरीके से स्कूल चालू नहीं हो पाए हैं। कोरोना के आने के बाद से ही बच्चे शिक्षा से काफी दूर हो गए हैं। हालांकि ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई जारी है लेकिन यह सुविधा हर इंसान के पास मौजूद नहीं रहती बहुत से गांव और क्षेत्र ऐसे हैं जहां इंटरनेट और मोबाइल की पहुंच नहीं है ऐसे में उन्हें अपनी पढ़ाई के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है।

google news
Sandhya Sahni 1
ANI

आज हम आपको एक ऐसे ही बेटी के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके पढ़ाई के प्रति जज्बे को देखकर आप भी उन्हें सलाम करने से नहीं रोक पाएंगे गोरखपुर की रहने वाली संध्या कोरोना के दौरान स्कूल नहीं जा पाई और ना ही उनके पास स्मार्टफोन मौजूद है ताकि पर घर पर रहकर ही अपनी पढ़ाई को जारी कर सके ऐसे में आप हालात सामान्य होते ही जब स्कूल चालू हुए तो संध्या ने भी स्कूल जाने का फैसला किया लेकिन या उनके लिए इतना आसान नहीं होने वाला था।

Sandhya Sahni 2

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की रहने वाली संध्या केवल 15 साल की है लेकिन उनके अंदर पढ़ाई को लेकर काफी ज्यादा जज्बात है और वे इसके महत्व को काफी अच्छे से समझती हैं यही कारण है कि स्कूल के खुलते ही उन्होंने बस्ता टांग कर स्कूल जाने का मन बना लिया। लेकिन वे जिस क्षेत्र में रहती है वहां बाढ़ की वजह से पानी ही पानी भरा हुआ है ऐसे में आसानी से स्कूल तक पहुंच पाना भी मुमकिन नहीं था। लेकिन उन्होंने इसके बावजूद भी हार नहीं मानी और खुद ही नाव चला कर स्कूल पहुंच गई। वह पिछले काफी समय से इस तरह ही नाव चला कर स्कूल आने जाने का काम करती है।

google news

Sandhya Sahni 3

संध्या का यह वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है सभी संध्या की जमकर तारीफ कर रहे हैं। वही जब इस बारे में संध्या से पूछा गया कि इस तरह से नाव चला कर स्कूल जाना काफी ज्यादा जोखिम भरा हो सकता है तो ऐसे में संध्या ने जवाब देते हुए कहा कि वह इन चीजों को बचपन से ही देखती आ रही है इसलिए उन्हें डर नहीं लगता है। उन्हें पढ़ाई करना है इसीलिए उन्होंने नाव का सहारा लेकर स्कूल जाना चालू किया है।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles