भारतीय रंग में नजर आएगा TikTok, रिलायंस ने 5 बिलियन डॉलर में किया सौदा! जल्द घोषणा की उम्मीद

भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इण्डस्ट्रीज ने भी TikTok के लिए लग रही बोली में उतर गई है. TikTok के भारतीय कारोबार के लिए सौदा करीबन 5 बिलियन डॉलर की बोली लगाई है. हालांकि, दोनों कंपनियों की ओर से आधिकारिक तौर पर इस सौदे के बारे में कुछ नहीं कहा गया है.

वीडियो शेयरिंग एप TikTok के लिए भारत चीन के बाद दुनिया का दूसरा बड़ा बाजार है. आंकड़ों में बात कहें तो भारत सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने से पहले इस एप को 611 मिलियन डाउनलोड किया जा चुका है. लेकिन जब बात पैसे जुटाने की हो तो भारत का स्थान चीन, अमेरिका और यूके के बाद चौथे नंबर पर आता है. इन चारों देशों से TikTok को 90 फीसदी आमदनी प्राप्त होती है.

सीमा पर चीन के साथ विवाद और फिर हिं’सक झ’ड़प में 20 भारतीय सैनिकों की श’हाद’त के बाद भारत सरकार ने TikTok सहित 59 पर पहले चरण में प्रतिबंध लगा दिया था, जिसके बाद से TikTok की पैतृक कंपनी Bytedance के बुरे दिन चल रहे हैं. भारत की देखादेखी अमेरिका ने भी TikTok के अमेरिकी कारोबार को बेचने या फिर बंद करने के लिए 90 दिनों की मोहलत दी है.

वैश्विक स्थिति को देखते हुए अमेरिकी कारोबार को बेचने के लिए Bytedance की जहां माइक्रोसॉफ्ट और twitter बात चल रही है, वहीं दूसरी ओर भारत में रिलायंस से बात चल रही है. भारत का सौदा करीबन 5 बिलियन डॉलर में रिलायंस के साथ अब लगभग पक्का होता नजर आ रहा है. अगर ऐसा होता है तो किसी भी भारतीय कंपनी की एक एप को खरीदने के लिए यह सबसे बड़ा सौदा माना जाएगा. इसके साथ ही भारत में TikTok एप पर प्रतिबंध लगने से उदास-परेशान युवाओं की मन की मुराद पूरी हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *