50 किलो वजन घटाकर 62 साल की उम्र में बने सुपर मॉडल दिनेश मोहन की प्रेरणादायक कहानी

दिनेश मोहन मॉडलिंग की दुनिया का एक बड़ा चेहरा है और सभी लोग उनसे प्रभावित भी है। लेकिन क्या आप उनके जीवन के संघर्षों की कहानी से वाकिफ है नहीं तो हम आपको बताते है। 44 की उम्र में सुपर मॉडल बने दिनेश मोहन एक समय बिस्तर पर थे। फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और आज हम सभी को प्रेरणा दे रहे है। दिनेश मोहन आज कई बड़े फैशन कंपनियों के लिए काम कर रहे है और बतौर सुपर मॉडल पहचाने जाते है।

Model Dinesh Mohan 2

दिनेश मोहन ने आईआईटी से पड़े की जिसके बाद वह पीएचडी करने विदेश गए वहा भी उन्होंने पढ़ाई के साथ उन्होंने नौकरी करना ठीक समझा। पढ़ाई पूरी करने के बाद दिनेश मोहन भारत लौटे और पंजाब-हरियाणा सरकार में प्रथम श्रेणी के अधिकारी के पद पर काम शुरू किया। दिनेश की जिंदगी में सभी कुछ ठीक ही चल रहा था, जिंदगी मुंबई जैसी रोमांचक तो नहीं थी फिर भी स्थिर थी और दिनेश ख़ुशी से जीवन व्यतीत कर रहे थे। लेकिन फिर अचानक जिंदगी ने करवट ली और सब कुछ बदल गया।

Model Dinesh Mohan 1

कुछ व्यक्तिगत कारणों की वजह से दिनेश डिप्रेशन में चले गए थे एक निजी कंपनी को दिए अपने साक्षात्कार में उन्होंने बताया। उन्होंने कहा की मॉडलिंग में तो वो काफी बाद में आये इसके पहले का जीवन आसान नहीं था। दिनेश लगातार मेडिकल मदद से भी वो ठीक नहीं हो पा रहे थे जिसके चलते उन्होंने कई बार अपने जीवन को खत्म करना चाहा लेकिन नहीं कर पाए और  धीरे धीरे वो हिम्मत हार रहे थे।

मुश्किल समय से निकलने में लगे 18 महीने

दिनेश ने बताया वह अक्सर सोते रहते या बिस्तर पर ही लेटे रहते थे जिसके चलते उनका वजन 130 किलो से भी अधिक हो गया था। उन्हें बिस्तर पर उठने के लिए किसी सहारे की जरुरत होती थी बिना सहारे के उठना भी मुश्किल हो गया था। उनकी यह स्थिति देख उनके रिश्तेदार ख़ास कर उनकी बहन उन्हें समझती थी की तुम्हे जिंदगी में कुछ ढूंढने की कोशिश करना चाहिए ऐसे बिस्तर पर लेटे हुए तो तुम्हे खुश भी हासिल नहीं होगा। फिर एक दिन दिनेश को एहसास हुआ की जिंदगी जीने के लिए उनकी मदद उन्हें खुद ही करनी होगी दूसरा कोई नहीं होगा। 18 महीने तक बिस्तर पर लेटे रहने के बाद उन्होंने खुद को सकारात्मक किया और वजन कम करना शुरू किया। वजन कम होने के बाद उनकी शारीरिक और मानसिक स्थिति में थोड़ा सुधर भी हुआ और दिनेश फैट से फिट होने लगे।

Model Dinesh Mohan 3

50 की उम्र में बने सुपर मॉडल

दिनेश के इस सकारात्मक नजरिये को देखते हुए उनके किसी दोस्त ने उनकी तस्वीरें मुंबई की एक एजेंसी को भी भेज थी क्योंकि बुरे दौर में सरकारी नौकरी तो छोड़ चुके थे। बस यही से दिनेश के जीवन में एक नया अध्याय शुरू हुआ और वो आज एक सुपर मॉडल बन गए। हालाँकि मॉडलिंग के लिए उन्होंने कई ट्रायल दिए तब कही जाकर सफलता मिली। 50 साल की उम्र के बाद मॉडलिंग में सफलता एक सपना ही हो सकता है लेकिन दिनेश मोहन ने अपने सकारात्मक सोच और हिम्मत से इसे मुमकिन बनाया है। आज दिनेश ने कई मॉडलिंग शो में अपने से कही ज्यादा यंग मॉडल को हराकर शो के ख़िताब जीते है।

Model Dinesh Mohan 4

सोशल मीडिया पर दिनेश मोहन के फोटोशूट बहुत वायरल होते है और फैंस के द्वारा पसंद भी किये जाते है। आज 62 वर्ष के दिनेश मोहन कई बड़े फैशन ब्रांड्स और डिज़ाइनर की पहली पसंद है जिसके चलते उनकी तुलना मिलिंद समान से की जाती है। इतनी उम्र होने के बाद भी दिनेश मोहन ने खुद को बहुत फिट रखा हुआ है जिसके चलते वो खूब नाम कमा रहे है। सोशल मीडिया पर उनके फैंस उनके फोटोशूट को बहुत पसंद करते है जिसको लेकर दिनेश का कहना है ‘It’s never too late’ यानि कि जीवन में शुरुआत कभी भी कर सकते है उम्र मायने नहीं रखती। दिनेश के ग्रे हेयर्स और टोन्ड लुक को अभी तक सबसे ज्यादा पसंद किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *