21.6 C
India
Saturday, December 4, 2021

संघर्षों से भरा रहा है राजकुमार राव का सफर, स्कूल फीस भरने के भी नहीं थे पैसे, चेहरे पर लगाते थे गुलाबजल

हिंदी सिनेमा के जाने-माने कलाकार राजकुमार राव आज किसी की पहचान के मोहताज नहीं है उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग के दम पर फिल्म इंडस्ट्री के अंदर बड़ी पहचान बनाई है इतना ही नहीं वह अपने अब तक के करियर में कई बड़ी फिल्मों में नजर आ चुके हैं लोगों ने काफी ज्यादा पसंद करते हैं उन्होंने अब तक कई हिट फिल्में दी है यही कारण है कि वह आज बड़े कलाकारों की गिनती में आते हैं। आज राजकुमार राव अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। तो चलो इस मौके पर उनके जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें आपको बताते हैं जिससे शायद आप आज तक अनजान रहे होंगे।

- Advertisement -

rajkumar rao on nepotizm1

फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने के बाद एक से बढ़कर एक फिल्मों में नजर आने वाले राजकुमार राव के यहां तक पहुंचना कभी भी आसान नहीं रहा उन्होंने अपने करियर में काफी संघर्ष का सामना किया है तब जाकर वे आज बॉलीवुड इंडस्ट्री के बड़े कलाकार बन पाए हैं उन्होंने कहा कि परेशानियों को झेला है। खबरों की माने तो अभिनेता ने स्कूल के समय से ही थियेटर में अपना हुनर दिखाना चालू कर दिया था। अभिनेता की पढ़ाई की बात की जाए तो उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा किया है।

इस दौरान ही राजकुमार राव गुरुग्राम से दिल्ली तक साइकिल पर थियेटर करने के लिए जाया करते थे। इतना ही न इंटरव्यू के दौरान अभिनेता अपने संघर्ष को देशों के बारे में बताते हुए कह चुके हैं कि उनके जीवन में एक समय ऐसा आया था कि उनके पास बिल्कुल भी पैसा नहीं था और वे अपनी स्कूल की फीस तक भी नहीं भर पा रहे थे ऐसे में स्कूल के शिक्षकों ने मिलकर उनकी 2 साल तक फीस भरी थी। अभिनेता ने अपने जीवन में काफी उतार-चढ़ाव देखें तब जाकर वे आज सफलता का स्वाद ले पाए है।

rajkumar rao on nepotizm1

फिल्मों में अपने करियर को बनाने के लिए जब राजकुमार राव ने माया नगरी मुंबई की और रुख किया तो यहां भी उनका शुरुआती सफर काफी परेशानियों भरा रहा उन्हें ऑडिशन के लिए कई किलोमीटर साइकिल से जाना पड़ता था। इतना ही नहीं इस दौरान उनके पास ना अच्छे पहनने के लिए कपड़े और ना ही मेकअप करने के लिए महंगा सामान उपलब्ध हुआ करता था। तो ऐसे में वह अपने चेहरे पर गुलाब जल का इस्तेमाल किया करते थे। इतना ही नहीं उन्हें शुरुआती दौर में कई रिजेक्शन का सामना भी करना पड़ा लेकिन उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारी। पैसों की कंगाली होने के बावजूद भी उन्होंने कभी पीछे मुड़ने का विचार नहीं बनाया।

वही अपने जीवन में काफी संघर्षों का सामना करने के बाद उनकी किस्मत ने उनका साथ दिया और फिल्मों में उन्हें मौका मिला बता दे कि राजकुमार राव को पहली बार अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म ‘रण’ में देखा गया था। यहां से उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की लेकिन अपनी पहली फिल्म में वे लोगों के बीच में ज्यादा बड़ी पहचान नहीं बना सके लेकिन दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के साथ में आई फिल्म काई पो छे ने उन्हें पर्दे पर बड़ी पहचान दिलाई।

rajkumarrao replace in film

राजकुमार रावत ने अब तक के करियर में कई हिट फिल्मों में नजर आ चुके हैं इस दौरान उन्हें कई तरह के रोल में देखा है आज हर व्यक्ति उनकी अदाकारी का कायल है। अभिनेता को अपनी दमदार एक्टिंग के चलते कई बड़े अवॉर्ड से सम्मानित भी किया जा चुका है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजकुमार राव को फिल्म ‘शाहिद’ में शाहिद आज़मी के किरदार में देखा गया था। वहीं फिल्म में उनकी दमदार अदाकारी के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया। अभिनेता स्त्री और रोज ऐसी हॉरर कॉमेडी फिल्मों में भी अपनी दमदार अदाकारी दिखा चुके हैं।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!