26.7 C
India
Wednesday, September 22, 2021

चर्चाओं में प्रियंका साहनी की मिनिएचर पेंटिंग, 121 माचिस के डिब्बों पर दर्शाए भगवान गणेश के 32 अवतार

आज देश भर में गणेश चतुर्थी महोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है सभी इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं। लेकिन कोरोना की वजह से पिछले 2 साल से इस त्यौहार को बड़े स्तर पर मनाने की अनुमति नहीं मिल पा रही है। जिसके कारण लोगों के दिलों में काफी निराशा भी है इसी के चलते सभी अब अपने घरों में और छोटे-छोटे पंडालों में गणेश उत्सव को धूमधाम से मनाने की कोशिश में लगे हुए हैं। बता दें कि बाजारों में गणेश भगवान की छोटी छोटी और सुंदर कलाकृति वाली मूर्तियां 8 दिन पहले से ही दिखाई देने लग जाती है।

- Advertisement -

priyanka sahni lord ganesh painting 1

मिट्टी से सुंदर भगवान की प्रतिमा बनाना भी अपने आप में एक बहुत बड़ी कला है आज बाजारों में ऐसी सुंदर-सुंदर प्रतिमाएं देखने को मिलती है जो देखते ही सभी का दिल मोह लेती है। लेकिन आज हम एक ऐसी ही आर्टिस्ट के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन्होंने बिना मिट्टी के इस्तेमाल किए माचिस के डिब्बों पर ही इतनी शानदार पेंटिंग बनाई है जिसके कारण उनकी अब काफी चर्चाएं हो रही है। दरअसल, आम बात कर रहे हैं भुवनेश्वर की रहने वाली प्रियंका सहानी की जो इन दिनों अपनी कला को लेकर काफी ज्यादा चर्चाओं में है।

प्रियंका साहनी ने 121 माचिस के डिब्बों को लेकर भगवान गणेश की अति सुंदर प्रतिमा का निर्माण किया है। इतना ही नहीं उन्होंने इसी बीच माचिस के डिब्बों पर 32 गणेश भगवान के अवतार को भी दर्शाया है। प्रियंका की शानदार कला के लिए उनकी जमकर तारीफ हो रही है वही आज तक से बात करते हुए प्रियंका ने इस बारे में बताया कि कोरोना के कारण इस बार भी गणेश महोत्सव को बड़े स्तर पर मनाने के लिए अनुमति प्रदान नहीं की गई है ऐसे में उन्होंने इस तरह से माचिस के डिब्बों पर ही मिनिएचर पेंटिंग बनाने का मन बनाया।

priyanka sahni lord ganesh painting 3

बता दें कि प्रियंका ने भगवान गणेश की इस अद्भुत प्रतिमा को बनाने के लिए काफी मेहनत की है उन्होंने खुद बताया कि इसके लिए उन्होंने 121 माचिस के डिब्बों का उपयोग किया है जिसमें उन्होंने भगवान गणेश की किस अवतारों के साथ में उनके प्रिय भोग मोदक का भी निर्माण किया है। उन्होंने माचिस के एक-एक डिब्बों का उपयोग काफी अच्छे से भगवान गणेश की प्रतिमा बनाने के लिए किया है। प्रियंका ने 21 डिब्बों का उपयोग कर मोदक भी काफी शानदार तरीके से बनाया है।

प्रियंका सहानी ने अपने इस तरह पेंटिंग बनाने को लेकर बताया कि उन्होंने सभी माचिस के डिब्बों के अंदर रखी हुई तीलियों को बाहर निकाल दिया जिसके बाद उन्होंने अलग-अलग कलर से इन लबों पर भगवान गणेश की प्रतिमा बनाई है इसके लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ी क्योंकि माचिस के डिब्बे बहुत छोटे होते हैं इसमें बहुत सावधानी के साथ में कलर को करना पड़ता है इसके लिए उन्हें काफी ज्यादा समय देना पड़ा था।

priyanka sahni lord ganesh painting 2

इतना ही नहीं उनके द्वारा माचिस के डिब्बों पर जिन 32 तरीके के गणेश भगवान की प्रतिमा का निर्माण किया गया है उनमें उनके कई अवतार मौजूद है। बाल गणपति के छ: भुजाओं और लाल रंग का शरीर, श्री तरुण गणपति के आठ भुजाओं और रक्तवर्ण शरीर, श्री भक्त गणपति के चार भुजाओं वाला सफेद रंग का शरीर, और भी भगवान गणेश के अवतार इन माचिस के डिब्बों पर में मौजूद है। वही प्रियंका ने बताया कि इस तरह से माचिस के डिब्बों पर मिनिएचर आर्ट के लिए उन्हें काफी धैर्य रखना पड़ा।

प्रियंका को माचिस के डिब्बों पर भगवान गणेश की प्रतिमा बनाने के लिए तकरीबन डेढ़ दिन का समय लगा इस दौरान उन्होंने काफी सावधानी बरतते हुए इस अद्भुत कलाकृति का निर्माण किया है जिसके लिए उनकी जमकर तारीफ हो रही है। साथ ही उन्होंने भगवान गणेश से यह भी प्रार्थना की है कि जल्द ही दुनिया भर के लोगों को कोरोना दिलाएं ताकि आने वाले साल में बड़ी धूमधाम से गणेश चतुर्थी महोत्सव को मना सके।

priyanka sahni painter

प्रियंका की बात की जाए तो वह मिनिएचर आर्ट के साथ ही एक सॉफ्टवेयर डेवलपर भी है वे भुवनेश्वर में रहकर काम करती है। वे अपनी कला का नमूना पहले भी दिखा चुकी है उन्होंने टोक्यो ओलंपिक के दौरान भी इस तरह की कई शानदार पेंटिंग का निर्माण किया था इतना ही नहीं वह पहले भी भगवान जगन्नाथ की पेंटिंग को बना चुकी है लेकिन उनकी भगवान गणेश की इन पेंटिंग के लिए काफी ज्यादा उनकी चर्चा हो रही है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!