Categories: देश

PM Modi कर चुके हैं एक सौ तीन करोड़ रुपये का दान

नई दिल्ली. ये जानना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि दुनिया में ऐसा अनुपम उदाहरण देखने को नहीं मिलता. भारत के प्रधानमंत्री के इस विशेष गुण में उनके व्यक्तित्व की विशालता के दर्शन होते हैं.  प्रधानमंत्री के तौर पर प्रथम बार शपथ लेने से ले कर आज तक पीएम मोदी अपनी बचत और उपहारों की नीलामी से मिले 103 करोड़ रुपये से अधिक का दान कर चुके हैं.

हाल में पीएम केयर्स फंड में दान

पीएम मोदी ने हाल ही में पीएम केयर्स फंड में सवा दो लाख रुपये की राशि का दान दिया है. कोरोना से देश की जंग को मदद करने के लिये बनाये गये पीएम केयर्स फंड की स्थापना के दौरान प्रधानमन्त्री मोदी ने शुरुआती फंड के अंतर्गत सवा दो लाख रुपयों का अर्थदान किया था.

स्वच्छता कर्मचारियों के लिए किया दान

एक वर्ष पूर्व 2019 में कुंभ मेले में स्वच्छता कर्मचारियों के कल्याण के लिए बनाए गए फंड में प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी निजी बचत के इक्कीस लाख रुपये दान दिये थे.

सोल पीस प्राइज़ की राशि भी दान की

पिछले ही साल प्रधानमन्त्री मोदी को कोरिया सोल पीस प्राइज़ दे कर सम्मानित किया गया था. इस दौरान मिली सवा करोड़ की राशि प्रधानमंत्री ने क्लीन गंगा मिशन में दान की थी.

नमामि गंगे को दिए 3.40 करोड़

अपने कार्यकाल के दौरान प्राप्त हुए स्मृति चिन्हों की नीलामी से पीएम मोदी को लगभग साढ़े तीन करोड़ की राशि प्राप्त हुई थी. इस राशि को उन्होंने नमामि गंगे अभियान के लिये दान किया था.

2015 में मिले उपहारों की नीलामी राशि की दान

पांच वर्ष पूर्व पीएम मोदी ने खुद को मिले उपहारों की नीलामी शुरू की थी. इस समय सूरत में आयोजित हुई  इस नीलामी में सवा आठ करोड़ की राशि एकत्र हुई थी जिसे प्रधानमंत्री ने नमामि गंगे मिशन को दान कर दिया था.

2014 में बेटियों को दिये इक्कीस लाख

प्रथम बार प्रधानमंत्री पद सम्हालते समय पीएम मोदी ने गुजरात सरकार के कर्मचारियों की बेटियों की पढ़ाई के लिए अपनी निजी बचत से इक्कीस लाख रुपये दिए थे.

सीएम के तौर पर नब्बे करोड़ किये दान

जब मोदी गुजरात के सीएम थे तब अपने संपूर्ण कार्यकाल के दौरान उनको मिले उपहारों को नीलाम कर के लगभग नब्बे करोड़ की राशि एकत्रित हुई थी जिसे उन्होंने कन्या केलावनी फंड में दान कर दिया था.

ये भी पढ़ें.  चीन के खिलाफ तैनाती के लिए जा रहे जांबाज़ जवानों को लोगों ने किया सलाम

zeenews.india.com

Leave a Comment