देश की बेटी का कमाल सीवरेज पाइप में ही बना दिया बैडरूम, किचन वाला आरामदायक घर

भारत एक ऐसा देश है जहां जुगाड़ की कोई कमी नहीं और साथ-साथ दिमाग वाले लोगों की भी, बता दें कि आए दिन यहां एक्सपेरिमेंट होते रहते हैं। आज हम जिस इंजीनियर के बारे में बात करने जा रहे हैं उन्होंने भी अपने एक्सपेरिमेंट से सभी को चौंका दिया है। बता दें कि आज के समय में हर इंसान की चाह होती है उसके पास एक सुंदर घर हो, लेकिन उस घर को सुंदर बनाने के लिए सभी लोगों के पास इतना पैसा नहीं होता। जिसके कारण उनकी यह इक्छा हमेशा ही अधूरा रह जाती है।

Perala Manasa Pipe Home Design

लेकिन 23 साल की पेराला मानसा रेड्डी (Perala Manasa Reddy) ने ‘OPod Tube House’ बना कर एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसके आधार पर अब अच्छे और सस्ते घर की चाह रखने वाले इंसान बहुत कम खर्चे में ही अपना एक सुंदर घर बना सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मानसा ने जिस घर को तैयार किया है। जिसमें सारी सुविधाएं भी मौजूद है मानसा पैसे से एक सिविल इंजीनियरिंग की है।

Perala Manasa Pipe Home Design 1

मानसा ने इन खूबसूरत घर को बनाने के लिए सीवरेज में उपयोग किए जाने वाले सीमेंट के पाइपों का उपयोग किया है। उन्होंने इनको लेकर बताया की ये पाइप गोल आकार है, इसके बने घर में तीन लोगों का परिवार आराम से रह सकता है, इनसे 1 BHK, 2 BHK और 3 BHK घर आराम से बनाए जा सकते हैं।” इतना ही नहीं इस घर को देखकर आप भी अनुमान लगा सकते हैं कि इस सुंदर घर को बनाने के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत भी नहीं है।

मानसा का कहना है कि इस तरह के एक घर को बनाने के लिए उन्हें 15 से 20 दिन का समय लगा है। और उन्होंने ‘Samnavi Constructions’ के नाम से एक स्टार्टअप भी शुरू किया है। बता दें कि मानसा को यह आईडिया सड़क किनारे पाइपों में सोने वाले लोगों को देख कर आया उनका यह कहना है कि लोग खाली पाइप में इस तरह रह सकते हैं। तो क्यों ना इस पाइप को ही एक सुंदर घर के रूप में बना दिया जाए ताकि वह आसानी से इसमें रह सके। उनका कहना है कि जापान और हांगकांग में भी ऐसे घरों पर काम चल रहा है।

Perala Manasa Pipe Home Design 2

मानसा ने इस घर को पूरा अंदर से डिजाइन किया हुआ है जैसे एक परिवार को रहने के लिए जो भी सुख सुविधा मौजूद होना चाहिए। वह सभी चीज इस गोल पाइप के अंदर मौजूद है इतना ही नहीं उन्होंने अपना काम साल 2021 में चालू किया था। और 15 से 20 दिन के अंदर इस घर को तैयार कर दीया। घर 16 फुट लंबा और 7 फुट ऊंचा है। इतना ही नहीं बहुत छोटे रूप में बने इन घर में लिविंग रूम, एक बाथरूम, किचन और सिंक के साथ एक बेडरूम भी है।

Perala Manasa Pipe Home Design 3

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *