20.4 C
India
Friday, January 21, 2022

बुजुर्ग महिलाओं के लिए बुढ़ापे की टेंशन खत्म, इस योजना के अंतर्गत 60 साल के बाद घर बैठे मिलेंगे 44 हजार, करना होगा यह काम

समय के साथ प्राइवेट और सरकारी दोनों सेक्टर द्वारा बोसी ऐसी योजनाएं चलाई जाती है। जिसके माध्यम से इंसान अपने शौक से रहते हुए इन्वेस्ट करता है और बुढ़ापे के समय इन पैसे का उपयोग आसानी से कर सकता है लेकिन बहुत सी योजनाएं ऐसे भी है। जिसमें लोग झांसा खा बैठते हैं और मोटी रकम डूबा देते हैं। आज सभी इस बात को समझ कर चलते हैं कि आज उनके द्वारा ली गई अच्छी योजना उनके बुढ़ापे का सहारा बन सकती है।

- Advertisement -

Pensin to old women 1

इसलिए ज्यादातर लोग कई तरह की स्कीम में पैसा इन्वेस्ट करते हैं या फिर उन्हें सेव करके रखते हैं। आज हमें किसी योजना के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसका फायदा तुम बुढ़ापे में आसानी से उठा सकते हैं और इसमें आपको थोड़ा-बहुत नहीं काफी अच्छा लाभ देखने को मिलता है। इस योजना का लाभ बुजुर्ग महिलाओं को काफी फायदा पहुंचाता है। हर पारिवारिक इंसान अपना और अपनी पत्नी का हमेशा ही लोड सिर पर लेकर चलता है कि दोनों में से किसी को भी कुछ हो गया। तो उसके बुढ़ापे का सहारा कौन बनेगा।

इसलिए ही कई तरह की योजना चलाई जाती है। जिसमें कोई ना रहते हुए भी इसी योजना के माध्यम से बुढ़ापा आसानी से काटा जा सकता है। देश में ज्यादातर पुरुष ही नौकरी करते हैं और महिलाएं घर में हाउसवाइफ का काम करती है ऐसे में बुढ़ापे के समय महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही योजना के बारे में जानकारी लेकर आए जिसके माध्यम से प्राइवेट या सरकारी जॉब करने वाले व्यक्ति थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट करते हुए अपने बुढ़ापे को सिक्योर कर सकते हैं।

योजना का लाभ प्राप्त करने की पात्रता

Pensin to old women

यह योजना खास करके अपनी हाउसवाइफ पत्नी के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। इसके लिए आपको “न्यू पेंशन सिस्टम” अकाउंट में आपकी पत्नी का खाता खुलवाना होगा। इसमे थोड़ा-थोड़ा इन्वेस्टमेंट करते हुए इस योजना से आप बड़ा फायदा 60 साल की उम्र के बाद उठा सकते हैं। इसमें आपको थोड़े बहुत नहीं अच्छी खासी रकम मिलती है जिसे आसानी से आप का गुजारा चल सकता है। इस योजना में आपको शामिल होने के लिए एनपीएस में खाता खुलवाना होगा। यह खाता आप बड़ी या छोटी रकम से भी खुलवा सकते हैं।

न्यू पेंशन योजना में आप यदि हर महीने ₹10000 भी जमा करते हैं और यहां योजना आपके द्वारा 40 साल की उम्र के बाद भी चालू की जाती है तो आप 20 साल में काफी मोटी रकम इस योजना के अंतर्गत जमा कर सकते हैं। जो 60 साल के बाद एलिजिबल हो जाती है। इसके बाद आपको आसानी से घर बैठे मोटी रकम मिल सकती है। जिसकी वजह से आपका गुजारा आसानी से चलेगा। इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपको खुद शर्तो का पालन करना होगा। यदि आप हर महीने ₹5000 भी जमा करते हैं तो आपको 60 साल के बाद 40 से ₹45000 के बीच हर महीना पैसा घर बैठे मिल सकता है।

- Advertisement -

Related Articles

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!