21.6 C
India
Tuesday, October 19, 2021

अब बिना ईंधन और चार्जिंग के पूरा भारत घुमा सकती हैं आपको यह इलेक्ट्रिक कार, इस खास तकनीक से है लेस

बदलते समय के साथ वाहनों में भी कई तरह के बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं बता दें कि अब धीरे धीरे वाहन निर्माता कंपनी सौर ऊर्जा और इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर ज्यादा ध्यान दे रही है। बता दें कि भारत में कंपनियां जल्द ही इस तरह के वाहनों को लांच कर सकती है सभी मायने से बड़ा बाजार कहलाने वाले भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की काफी ज्यादा डिमांड देखने को मिल रही है। कुछ कंपनियां तो अपने वाहनों को बाजार में उतार भी चुकी है।

- Advertisement -

Aptera Paradigm

लेकिन जिस तरह से कंपनियां लगातार इलेक्ट्रिक और सोलर ऊर्जा वाले वाहनों पर अपना फोकस कर रही है इसे मैं समझा जा सकता है कि आने वाले कुछ सालों में यह वहान क्रांति की तरह तेजी मार्केट में उपलब्ध होंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे ही वाहनों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो बिना पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए आपको बिना ज्यादा खर्चे के काफी लंबी सेर करवा सकती है।

इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के बाद उन्हें एक लिमिटेड सीमा तक ही चलाया जा सकता है ऐसे में कंपनियों द्वारा सोलर ऊर्जा से चलने वाली कारों का भी निर्माण किया जा रहा है जिसमें सूरज की भुजा से इन्हें काफी वक्त तक चलाया जा सकेगा। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सोलर ऊर्जा से चलती है और यह आपको एक बार में काफी लंबी सवारी का अनुभव दे सकती है।

Aptera Paradigm

Aptera Paradigm plus

 

Aptera Motors Corp पहली ऐसी कंपनी बन गई है जिसने सोलर पावर से चलने वाले अपने कारों को बाजार में उपलब्ध करवा दिया है। जिसका नाम कंपनी द्वारा Aptera Paradigm रखा गया है। इस कार की खासियत की बात की जाए तो यहां हर मायने में इलेक्ट्रिक कार से ज्यादा अच्छी साबित हो सकती है। मिली जानकारी के अनुसार यह कार 3.5 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इस कार में 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh तक की बैटरी लगी है। इसकी अधिकतम स्पीड 177 है।

इतना ही नहीं यह कार 134 bhp से लेकर 201 bhp तक की पावर जेनरेट करने में सक्षम है इसका डिजाइन भी काफी ज्यादा यूनिक बनाया गया है। यह सूर्य ऊर्जा से चार्ज होती है क्योंकि इस पर सौर ऊर्जा की प्लेट का इस्तेमाल किया गया है जिससे यह चार्ज होती है। कंपनी तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार यह कार तकरीबन 1600 किलोमीटर तक चल सकती है। जो कि अपने आप में ही एक बड़ी बात है। कंपनी द्वारा Aptera Paradigm कार की प्रीऑर्डर सेल का भी आयोजन किया था। जो कि काफी ज्यादा सफल रहा।

Humble One

Humble One

Aptera Paradigm की तरह ही और भी कंपनियां हैं जो जल्द ही बाजार में अपनी सोलर ऊर्जा से चलने वाली कारों को लांच करने वाली है। ऐसे में कैलिफोर्निया की हंबल मोटर्स ने SUV Humble One ने भी अपने वाहनों को तैयार किया है और इनकी पेशकश भी कर दी है इस कंपनी के बाहर कि यदि बात की जाए तो यह सौर ऊर्जा से चलने का काम करती है। लेकिन इसकी बैटरी कई तरीके से चार्ज की जा सकती है। इसमे इलेक्ट्रिसिटी जेनरेटिंग साइड लाइट्स, पियर टू पियर चार्जिंग, री-जेनरेटिव ब्रेकिंग और फोल्ड आउट सोलर ऐरे विंग्स की सहायता से आप इसकी बैटरी को चार्ज कर सकते हैं जो कि एक आसान तरीका है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!