29.2 C
India
Thursday, January 20, 2022

अब ट्रेन में यात्रियों को चादर और कंबल ले जाने की झंझट से मिलेगी निजात, भारतीय रेलवे ने चालू की यह योजना

देश की ज्यादातर आबादी एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए ट्रेन का सफर करती है ऐसे में भारतीय रेलवे द्वारा भी समय-समय पर अपने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने का काम करती रही है समय के साथ भारतीय रेलवे द्वारा पैसेंजर की यात्रा को आरामदायक और सुविधाजनक बनाने के लिए तमाम प्रयास किए जाते हैं। हाल ही में ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे द्वारा बड़ी योजना लागू की गई है। जिससे ट्रेन का सफर करने वाले यात्रियों की यात्रा और भी शुभम होने वाली है।

- Advertisement -

Disposable Bedsheet and blanket in train 1

बता दें कि भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों के लिए जल्द ही डिस्पोजेबल बेडरोल सुविधा को चालू किया जा रहा है जिसमें अब यात्रियों को भारी कंबल लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी इसे रेलवे द्वारा ही यात्रियों को दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सेवा भारतीय रेलवे द्वारा पहले भी चलाई जा रही थी लेकिन महामारी को देखते हुए इस सेवा को बंद कर दिया गया था। लेकिन एक बार फिर रेलवे द्वारा यहां सेवा को चालू किया जा रहा है।

मात्रा 150 रुपये के शुल्क में मिलेगी सुविधा

Disposable Bedsheet and blanket in train 2

बता दें कि यात्रियों को कंबल और चादर की झंझट से निजात दिलाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा यह योजना को चालू किया गया है इसके लिए यात्रियों को ₹150 का शुल्क भी देना होगा। बता दें कि इस सेवा का लाभ लंबी दूरी तय करने वाले पैसेंजर को मिलने वाला है साथ ही इस सेवा को फिलहाल के लिए कुछ चुनिंदा शहरों में ही चालू किया गया है और सुनील चुनिंदा गाड़ियों के लिए ही चालू किया गया है। जैसे मुंबई-दिल्ली अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस, मुंबई- दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, के साथ ही पश्चिम रेलवे एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में यह सुविधा मिलने वाली है।

Disposable Bedsheet and blanket in train 3

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे द्वारा चालू की गई है इस योजना का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को ₹150 का शुल्क भी देना होगा जिसमें चादर और कंबल के साथ महामारी को देखते हुए मार्क्स और टूथपेस्ट भी दिया जाएगा।

Specifications: MRP. ₹ 150.00

  • Bed Sheet White(20 GSM) 48 x 75 (1220mm x 1905mm)
  • Blanket Grey/Blue(40 GSM) 54 x 78 (1370mm x 1980mm)
  • Inflatable Air Pillow White 12 x 18
  • Pillow Cover WHITE
  • Face Towel/Napkin WHITE
  • Three ply Face Mask

बता दें कि रेलवे द्वारा चालू की जा रही इस सेवा से ट्रेन का सफर कर रहे यात्रियों को काफी राहत मिलने वाली है क्योंकि बहुत से यात्री ऐसे होते हैं। जो जल्दबाजी में कंबल और चादर ले जाना भूल जाते हैं ऐसे में उन्हें सफर के दौरान काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब आप देख सकते हैं कि ठंड के मौसम में रेलवे द्वारा चालू की गई यह योजना काफी हद तक सराहनीय कदम है।

- Advertisement -

Related Articles

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!