अब UPI पेमेंट करना हुआ और भी आसान, बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन एक मिस कॉल से होंगे पैसे ट्रांसफर, जाने पूरी प्रोसेस

बदलते समय के साथ ज्यादातर लोग आज देश में डिजिटल पेमेंट को ज्यादा तवज्जो देते हैं। आज ज्यादातर लोग पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं बता दें कि देश में बहुत से ऐसे ऐप संचालित हो रहे हैं जो यूपीआई के माध्यम से आसानी से कैसे को ट्रांसफर करते हैं लेकिन इसके लिए आपको इस स्मार्टफोन के साथ मोबाइल में हाई स्पीड इंटरनेट की जरूरत पड़ती है।

google news
UPI pay with simple phone 123

लेकिन अब हाई स्पीड इंटरनेट और स्माटफोन के बिना भी आप आसानी से यूपीआई ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। इसके लिए आपको मात्र एक मिस कॉल करना होगा। तो चलो इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इसकी पूरी प्रोसेस बताते हैं। दरअसल, हाल ही में रिजर्व बैंक ने UPI123Pay पहल शुरू की है। जिसका उद्देश्य स्मार्टफोन के अलावा फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले लोग भी यूपीआई पेमेंट आसानी से कर सकें।

बता दें कि इसके लिए कई तरह की योजना बनाई गई है इतने ही नहीं साथ में कई प्रकार के ऑप्शन भी दिए गए हैं इसके माध्यम से फीचर फोन से भी आसानी से निकले ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा इसके लिए आप NUUP (नेशनल यूनिफाइड यूएसएसडी प्लेटफॉर्म) के माध्यम से *99# के शॉर्ट कोड का इस्तेमाल करते हुए आसानी से इसका एक्सेस ले सकते हैं। खबरों के अनुसार आज देश में लगभग 40 करोड लोग फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं।

वहीं लोगों में यूपीआई पेमेंट को लेकर ज्यादा जागरूकता लाने के लिए और इस प्रोसेस को और भी आसान बनाने के लिए UPI123pay ने यह काफी बड़ी पहल की है जिसमें यूजर्स को चार ऑप्शन दिए जाते हैं।

google news

ऐप बेस्ड functionality
मिस्ड कॉल
इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (IVR)
प्रॉक्सिमिटी-साउंड बेस्ड पेमेंट

आप इस सुविधा का फायदा उठाते हुए बहुत सारे पेमेंट आसानी से मिस कॉल के जरिए भी कर सकते हैं तो चलो आपको पूरी प्रोसेस बताते हैं कि UPI123pay के जरिए आप एक मिस कॉल के माध्यम से किस तरह से अपने पैसे को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। नीचे दी गई जानकारी के अनुसार आप अपने पेमेंट को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं यह प्रोसेस आपके फीचर फोन से भी कर सकते हैं।

  1. इसके लिए आपको आपके मर्चेंट अकाउंट पर एक नंबर दिखाई देगा जिस पर आपको मिस कॉल करना है।
  2. इसके बाद आपको एक आईवीआर कॉल आएगी जिस पर आपको अपने ट्रांजैक्शन की पुष्टि करना है।
  3. इसके बाद जितनी राशि आपको ट्रांसफर करना है यहां पर डाल दें।
  4. अपना यूपीआई पिन नंबर डायल करें जिसके बाद आपका पैसा आसानी से ट्रांसफर हो जाएगा।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!