Categories: देश

मोदी सरकार ने सेना के सम्मान में किया नया नियम लागू, स्पेशल प्रोटोकॉल मिलेगा

देश के लिए मर मिटने का जज्बा रखने वाले सेना के जवानों को टोल प्लाजा से निकलने पर अब स्पेशल प्रोटोकॉल मिलेगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया (NHAI) ने देश के सभी टोल प्लाजा प्रबंधकों को सर्कुलर जारी कर विशेष निर्देश दिए हैं कि जब भी टोल से आर्मी अफसर या जवान निकले तो उन्हें सम्मान के साथ सैल्यूट किया जाए। इसका पालन भी शुरू हो गया। टोल प्लाजा पर जाम और दूसरे कारणों के चलते आए दिन नोकझोंक, मारपीट, तोड़फोड़ होती रहती है। लेकिन शनिवार को सैनिकों को सैल्यूट करने का दृश्य देखकर वहां गुजर रहे यात्रियों में चर्चा शुरू हो गई।

अभी तक टोल प्लाजा पर निकलने वाले सैन्य अफसरों और जवानों को सेल्यूट नहीं किया जाता था। यही नहीं सैनिकों के साथ दुर्व्यवहार करने की भी शिकायत मिली। जब से टोल प्लाजा पर फास्टैग व्यवस्था शुरू हुई तो यह शिकायतें और ज्यादा बढ़ गई। शिकायतों को देखते हुए शनिवार को जाम की स्थिति थी। फास्टैग लेन में जैसे ही आर्मी की गाड़ियां पहुंची तो वहां मौजूद टोल कर्मी ने सम्मान के साथ सावधान स्थिति में खड़े होकर सेना के जवानों को सैल्यूट किया। यही नहीं गाड़ी में मौजूद सेना के अफसरों और जवानों ने भी पूरा सम्मान करते हुए सैल्यूट किया और मुस्कान के साथ आगे बढ़ गए।

जब टोल कर्मी ने सेना की गाड़ी को सैल्यूट मार कर पास किया तो यह देखकर कई यात्रियों ने गाड़ी से उतरकर टोल कर्मियों से पूछा कि सेल्यूट क्यों किया। अब तक तो नहीं करते थे। जिस पर टोल कर्मी ने बताया कि सेना की सभी गाड़ियों के लिए यह नया सर्कुलर जारी हुआ है। जिस पर यात्रियों ने खुशी जताई और कहा कि सेना को पूरा सम्मान मिलना चाहिए। NHAI ने सख्त हिदायत दी है कि सेना को सैल्यूट संबंधी निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए। सेना के अधिकारी और जवान को पूरे सम्मान के साथ टोल प्लाजा पर सेल्यूट कर निकाला जाएगा। इस संबंध में टोल कर्मियों को भली-भांति समझा दिया है। लापरवाही पर सख्त कार्यवाही होगी।

Leave a Comment