ऐसा क्या हुआ जब मीना कुमारी को नरगिस ने निधन की दे दी थी मुबारकबाद? बाद में दी यह सफाई

बॉलीवुड इंडस्ट्री में 70 के दशक की कुछ अभिनेत्रियां ऐसी भी है जिन्होंने हिंदी सिनेमा में कदम रखने के बाद से ही सारे माहौल को बदल कर रख दिया। और लोगों को अपनी अदाकारी का इतना ज्यादा दीवाना बना दिया कि सिनेमाघरों में फिल्म लगने के बाद सारे हाउसफुल हो जाया करते थे और फिल्म में अभिनेत्री का नाम आने के बाद ही लोगों की बेचैनियां बढ़ जाया करती थीं।

meena kumari

लेकिन क्या आप जानते हैं हिंदी सिनेमा में बड़ी ऊंचाइयों को छूने वाली अदाकाराओं का अंत भी इतना ही खौफनाक हुआ जिसकी चर्चा आज भी की जाती है। ऐसी बॉलीवुड की कई अदाकाराएं हैं जिनका बॉलीवुड सफर तो बहुत ही ज्यादा शानदार रहा लेकिन अपनी निजी जिंदगी के चलते वे काफी ज्यादा सुर्खियों में रही।

आज हम बात करने जा रहे हैं ‘ट्रेजेडी क्वीन’ के नाम से जानी जाने वाली अभिनेत्री मीना कुमारी की। जिन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया और अपनी अदाकारी का सबको दीवाना बना दिया लेकिन वह अपनी अदाकारी से ज्यादा अपनी निजी जिंदगी को लेकर चर्चाओं में रही। लेकिन ऐसा क्या हुआ कि उन्हें इतने बुरे दौर से भी गुजरना पड़ा।

मीना कुमारी की जिंदगी में दुख थे ज्यादा

meena kumari1

मीना कुमारी ने बॉलीवुड में रहते जितना प्यार दर्शकों का कमाया था उससे कई गुना ज्यादा अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी दुखी भी थी। बता दें कि ‘ट्रेजेडी क्वीन’ के नाम से मशहूर मीना कुमारी को यह नाम उनके दर्द भरे अभिनय को लेकर दिया गया था। लेकिन उनकी काफी अच्छी दोस्त रही नरगिस ने उनके इस दुनिया से चले जाने के बाद में कुछ ऐसी बातें कही जो आज भी चर्चाओं में रहती है।

बता दें कि मीना कुमारी ने मशहूर स्क्रीनराइटर कमाल अमरोही से शादी कर ली थीं। लेकिन दोनों का प्यार ज्यादा लंबा नहीं चल सका और तलाक हो गया। लेकिन कमाल के लिए मीना कुमारी ने अपना सब कुछ दाव पर लगा दिया था। इसके बाद भी उनका रिश्ता ज्यादा समय नहीं चल सका।

meena kumari with Nargis

मीना कुमारी के जीवन में अच्छे दिन से ज्यादा बुरे दिनों से उनका सामना हुआ। और वे इस दर्द को सहन नहीं कर सकी। 31 मार्च 1972 को मीना कुमारी अचानक कोमा में चली गई और दो दिन बाद उन्होंने इस दुनियां को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। उन दिनों नरगिस दत्त और मीना की दोस्ती बहुत अच्छी हुआ करती थी। कहा जाता है कि जब नरगिस मीना कुमारी के अंतिम संस्कार में पहुंची थी तो उनक मुंह से निकला था, ‘मीना कुमारी, निधन मुबारक हो’। बाद में इस बात को लेकर नरगिस ने कई सफाई भी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *