27 C
Mumbai
Monday, January 30, 2023
spot_img

MV Act: गाने सुनते कार-बाइक चलाने वाले हो जाएं सावधान कट सकता है 10000 का चालान! आज ही जाने यह नए नियम

MV Act: बाइक और कार चलाने वाले ज्यादातर लोग यातायात के ज्यादातर नियमों के बारे में जानकारी नहीं रखते इस वजह से वह कई बार मोटा चालान भी कटवा लेते हैं आज हम आपको एक ऐसे ही चालान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी है वैसे तो डॉक्यूमेंट ना रखने या फिर नंबर प्लेट टूटी होना लाइसेंस ना होना इस तरह की कार्यवाही के चलते आपको दालान देना पड़ता है।

New WAP

Earphone while driving 1

लेकिन क्या आप जानते हैं गाड़ी चलाते समय यदि आपके कान में इयरफोन लगे हैं तो उसके लिए भी आपको चालान भरना पड़ता है। हालांकि यह अलग-अलग जगह अलग-अलग तरीके के नियम बनाए गए हैं। ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि ईयर फोन लगाना गाड़ी पर एक दंडनीय अपराध है और इसके लिए आप की चालानी कार्यवाही भी हो सकती है आज आप मार्केट में निकलते हैं।

New WAP

गौरतलब है कि आपने ट्रैफिक पुलिस वालों को देखा ही होगा कि वह किस तरह से मोबाइल पर बात करते हुए गाड़ी चलाने वाले को रोकते हैं और उनका चालान भी काटते हैं। बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स में ईयरफोन्स और ब्लूटूथ हेडसेट को लेकर अलग-अलग तरह की बातें सामने आई है। लेकिन यदि आप ट्रैफिक नियम के अनुसार बेंगलुरू ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट को देखेंगे तो आपको जानकारी मिलेगी की गाड़ी चलाते समय ईयरफोन और ब्लूटूथ का उपयोग करने के पर भी आपका चालान कर सकता है।

बता दें कि इस नियम के अनुसार इस बात की जानकारी साझा की गई है कि यदि आप मोबाइल से संचालित होने वाले ऐसे उपकरणों का भी उपयोग करते हैं जो कि आपको गाड़ी चलाते समय नहीं करना चाहिए तो भी आप का चालान कर सकता है इसमें ईयर फोन और ब्लूटूथ हैंडसेट का नाम भी शामिल है क्योंकि कई मामलों में देखा गया है कि बात करते समय दुर्घटना हो जाती है। वहीं धारा 184 (सी) एमवी अधिनियम के अनुसार इसके अंतर्गत चालानी कार्यवाही हो सकती है।

इतना ही नहीं इसके लिए टू व्हीलर थ्री व्हीलर और फोर व्हीलर के लिए अलग-अलग तरीके से चालानी कार्यवाही की जाती है जिसमें आप को 1500 से लगाकर 10000 तक का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। आपको बता दें कि यातायात पुलिस द्वारा कई बार चौराहे पर इस बात की जानकारी साझा की जाती है कि गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन और इस तरह के उपकरणों का उपयोग न किया जाए लेकिन इसके बाद भी लोग करते हैं और उन्हें चालान कटवाना पड़ता है।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
20FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!