Maruti Suzuki Electric Swift: कई हाईटेक फीचर्स के साथ जल्द लांच होगी मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक स्विफ्ट

Follow Us
Share on

Maruti Suzuki Electric Swift: वाहन निर्माता कंपनियों ने पूरी तरह से अपना ध्यान इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट पर लगाया हुआ है कंपनियां अपने सफल मॉडल को इलेक्ट्रिक सेगमेंट पर उतार रही है। इसी के चलते भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने भी अपना फोकस इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट पर केंद्रित किया हुआ है। पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग और बिक्री में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है। इन आंकड़ों को देखते हुए ही कार निर्माता कंपनियों ने अपने हर मॉडल के इलेक्ट्रिक वर्जन को तैयार करने का निर्णय लिया है।

New WAP

Maruti Swift Electric

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने 2030 तक करीब 10 इलेक्ट्रिक कार होने का लक्ष्य निर्धारित किया है। कंपनी का मानना है कि वह सेडान और एसयूवी दोनों ही सेगमेंट में अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति सुजुकी का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला और सबसे अधिक बिकने वाली कार  स्विफ्ट मॉडल को भी इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च करेगी। आप जल्द ही मारुति स्विफ्ट का इलेक्ट्रिक संस्करण सड़कों पर दौड़ते हुए देखेंगे।

कब होगी भारत में लॉन्च 

मारुति सुजुकी ने अभी तक स्विफ्ट के इलेक्ट्रिक वर्जन का लुक रिवील नहीं किया है लेकिन सूत्रों का कहना है कि यह मौजूदा स्विफ्ट से काफी अलग होगी। मारुति स्विफ्ट का इलेक्ट्रिक वर्जन पहले से अधिक माइलेज और शानदार लुक लेकर 2025 के अंत तक भारतीय सड़कों पर दौड़ता हुआ दिखाई देगा। ऑटो एक्सपोर्ट्स का यह कहना है कि इस वर्ष मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड वर्जन लॉन्च करने वाली है जिसकी कीमत 10 लाख रुपये तक होगी। जानकारों का मानना है कि स्विफ्ट हाइब्रिड के बाद मारुति सुजुकी इसका इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करेगी।

New WAP

यह भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी में हुआ बड़ा ऐलान जून के बाद नहीं खरीद पाएंगे पेट्रोल बाइक, डीलर्स में हड़कंप

इस नई इलेक्ट्रिक स्विफ्ट (Electric Swift) की कीमतों के संबंध में अभी कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हुई है लेकिन यह वर्तमान स्विफ्ट से थोड़ी सी महंगी होगी। इसी के साथ इस इलेक्ट्रिक स्विफ्ट (Electric Swift) की रेंज 300 किलोमीटर से ज्यादा होगी तो वही इसकी बैटरी 90 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी। कंपनी को उम्मीद है कि मौजूदा स्विफ्ट की तरह ही इलेक्ट्रिक स्विफ्ट (Electric Swift) भी लोगों के दिलों पर राज करेगी।

यह भी पढ़ें : आपने भी किया है अपनी गाड़ी को मॉडिफाइड तो यह है गैरकानूनी, बड़े चालान के साथ गाड़ी भी होगी जब्त

इलेक्ट्रिक स्विफ्ट (Electric Swift) में कई तरह के सेफ्टी फीचर्स और नई टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी। इलेक्ट्रिक स्विफ्ट इलेक्ट्रिक में हाइब्रिड बैटरीकंडीशन, टायर प्रेशर मॉनिटर, ओईल चेंज रिमांयडर, गियर चेंज ईंडीकेटर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, ब्लूटूथ हैंड्सफ्री कनेक्टिविटी, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, मैनुअल एयर कंडीशनिंग, क्लायमेट कंट्रोल ऐसे कई हाईटेक फीचर्स दिए जाएंगे।


Share on