20.4 C
India
Friday, January 21, 2022

भारत में Tesla को टक्कर देने आरी है Made In India की MK2 इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 500km

आने वाले कुछ सालों में देश में इलेक्ट्रिक वाहन के चलन में तेजी देखने को मिलने वाली है बता दें कि लोगों की डिमांड इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर तेजी से बढ़ रही है ऐसे में दुनिया की बहुत सी कंपनियां लगातार एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कार मार्केट में उतार रही टेस्ला जो की सबसे बड़ी कंपनी है अब तक की अपनी इलेक्ट्रिक मॉडल की कार मार्केट में उतार चुकी है जो कि काफी ज्यादा सक्सेस भी है।

- Advertisement -

Made In India MK2 2

वहीं अब इस क्रम में बेंगलुरू स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप कंपनी प्रवीग डायनेमिक्स अपनी इलेक्ट्रिक कार मॉडल MK2 के लिए काफी ज्यादा चर्चाओं में बनी हुई है। खबरों की माने तो कंपनी 2022 तक इस मॉडल की तकरीबन 2500 इलेक्ट्रिक कार को बाजार में उतारने की योजना बनाई है। यह कंपनी का पहला चरण रहेगा। इसमें इतनी कम कारों को बाजारों में उतारा जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में तकरीबन इसकी संख्या एक लाख होने वाली है। लेकिन यह चरण साल 2023 का रहेगा।

Made In India MK2 3

मेड इन इंडिया कार की बात करें तो यह काफी खूबियों से लैस होने वाली है और दूसरी कारों को काफी टक्कर देने वाली है बता दे कि आज सिंगल चार्ज में तकरीबन 500 से ज्यादा किलोमीटर चलने की क्षमता रखेगी। कार अधिकतम 201.5bhp की पावर और 2400Nm का अधिकतम टॉर्क पैदा करेगी। वहीं इस कार की इलेक्ट्रिक मोटर को 96kWh बैटरी पैक के साथ जोड़ा जाएगा। इतना ही नहीं यह बैटरी काफी तेजी से चार्ज भी होने का काम करेगी खबरों की मानें तो यह जीरो से 80 परसेंट के लिए केवल 30 मिनट लगाएगी जो कि डीसी पावर से चार्ज होगी।

वहीं MK2 इलेक्ट्रिक कार की स्पीड की बात की जाए तो कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार यह 5.4 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। वह इस कार की अधिकतम स्पीड की बात की जाए तो वह 196 किलोमीटर प्रति घंटा होने वाली है इतना ही नहीं इसके साथ ही कंपनी इलेक्ट्रिक कार में कई तरह के फीचर्स भी लाने की कोशिश में लगी हुई है जिसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी भी शामिल है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार के लिए कई सारे दावे किए हैं।

Made In India MK2 1

उनका कहना है कि कार का रियर लेगरूम Mercedes-Benz Maybach सेडान से ज्यादा होने वाला है। इसके अलावा भी इस इलेक्ट्रिक कार में कई तरह की सुविधा कार चालक को दी जाने वाली है। इसका निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है। जल्दी ही आप लोगों को देखने को मिल सकती है। कार में Maybach की रियर-सीट जैसा ही एक्सपीरियंस देने वाली है। Extinction MK2 लेवल 2 एडीएएस सुविधाओं से लैस रहेगी। वहीं कुछ पार्ट्स का निर्माण कार्य अभी प्रगति पर है।

- Advertisement -

Related Articles

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!