26.1 C
India
Monday, October 18, 2021

जाने कौन है देश की बेटी स्नेहा दुबे, जिन्होंने यूएन महासभा में पाक PM इमरान खान को लगाई फटकार

भारत और पाकिस्तान के रिश्ते के बारे में तो सभी देश जानते ही है। फिर भी पाकिस्तान बड़े स्टार पर हमेशा भारत को लेकर बोलता रहता है। हाल ही में यूएन जनरल असेंबली में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमारत खान भारत को लेकर काफी कुछ बोलते हुए नजर आए। इतना ही नहीं सब जानते हैं कि पाकिस्तान किस तरह से आतंकवाद को लेकर क्या क्या करते रहते हैं। लेकिन इसके बाद भी वह हमेशा बोलता रहता है कि वह भी आतंकवाद से परेशान है। जबकि वह कुछ आज भी बड़े आतंकवाद को पनाह दे रहा है।

- Advertisement -

sneha dubey IFS UN

ऐसा ही कुछ यूएन जनरल असेंबली में देखा गया। जहां अपनी ओर से बोलते रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बताया कि वे खुद पर आतंकवाद से काफी ज्यादा परेशान हैं। जबकि इस बात को सभी देशभक्तों भी जानते हैं कि आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान किस हद तक जिम्मेदार रहा है। क्योंकि देश के अलग-अलग हिस्सों में होने वाले कई बड़े अपराधों में पकड़े जाने वाले लोग ज्यादातर पाकिस्तान से ही आते हैं।

लेकिन आतंकवाद को लेकर बचते नजर आ रहा है पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को भारत की और से भारत की पहली सचिव स्नेहा दुबे ने जमकर फटकार लगाई है। स्नेह भारत की ओर से बोलते हुए कहा है कि पाकिस्तान हर बार की तरह इस बार भी अपने आप को बचाता हुआ नजर आ रहा है घर की सुविधा अच्छे से जानते हैं कि पाकिस्तान किस तरह से आतंकवाद को लेकर झूठ बोलता आया है। उन्होंने आगे पाकिस्तान को फटकार लगाते हुए कहा कि वह अपने आप को बचाते हुए आतंकवाद को पनाह दे रहा है ताकि पड़ोसी देशों को नुकसान पहुंचा सके।

सभी देश इस बात को भी अच्छे से जानते हैं कि सबसे बड़ा आतंकवादी ओसामा बिन लादेन भी पाकिस्तान में ही पाया गया था लेकिन इसके बाद भी पाकिस्तान हर बार यूएन मीट में बोलता है। यूएन मीट में पाकिस्तान को बड़ी फटकार लगाने वाली स्नेहा दुबे की बात करें तो वह 2012 बैच की आईएफएस अफसर हैं। अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी में सफलता प्राप्त कर ली थी।

वहीं स्नेहा दुबे को आईएएस अफसर बनने के बाद विदेश दूतावास में पदभार ग्रहण किया। इसके बाद उन्हें साल
2014 में भारतीय दूतावास मैड्रिड में भेज दिया गया। फिलहाल स्नेहा संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत की प्रथम सचिव हैं। उनके एजुकेशन की बात की जाए तो उन्होंने दिल्ली से अपनी पढ़ाई पूरी की है। पढ़ाई में शुरू से ही बेकार की होनहार रही है उन्होंने यूपीएससी की एग्जाम भी एक ही बार में क्लियर कर दी थी। इन दिनों वे यूएन महासभा में पाकिस्तान को दिए मुंहतोड़ जवाब के लिए चर्चाओं में है।

बता दें कि यूएन महासभा में भारत के प्रथम सचिव स्नेहा दुबे ने महासभा में मौजूद लोगों को इस बात से अवगत करवाया कि किस तरह से पाकिस्तान का आतंकवादियों को लेकर पुराना रिकॉर्ड भी खराब रहा है वह शुरू से ही आतंकवादियों को पनाह देता आ रहा है इतना ही नहीं आतंकवाद को बढ़ाने के लिए पाकिस्तान उन्हें कई तरह के हथियार भी मुहैया कराता है। लेकिन जब भी इसकी बाद विश्व स्तर पर होती है तो पाकिस्तान इस बात से इनकार करता हुआ दिखाई देता है।

इस महासभा का हिस्सा बनने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान वर्चुअली सभी से जुड़े थे वह इसके लिए न्यूयॉर्क नहीं आए इस दौरान उन्होंने भारत को लेकर काफी कुछ कहा इतना ही नहीं उन्होंने इस दौरान कश्मीर का मुद्दा भी उठाया और भारत से अपने रिश्ते को लेकर भी बातें कहीं इस दौरान इमरान खान ने कहा है कि पाकिस्तान भारत शांति चाहता है। इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा है कि यह बात जम्मू कश्मीर मुद्दे पर निर्भर करती है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!