21.6 C
India
Wednesday, October 20, 2021

जाने कैसे बिहार के शुभम कुमार बने UPSC 2020 के टॉपर, पढ़े उनकी सफलता के पीछे के संघर्ष की कहानी

देश में हर साल लाखों युवा सिविल सर्विसेज की तैयारी करते हैं लेकिन बहुत कम ही ऐसे छात्र होते हैं जिन्हें सिविल सर्विसेज परीक्षाओं में सफलता प्राप्त होती है। बता दें कि हर साल होने वाली यूपीएससी के एग्जाम में इस बार बिहार के कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार ने 2020 की यूपीएससी परीक्षा में देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्ष 2019 में भी शुभम द्वारा यूपीएससी की परीक्षा दी गई थी जिसमें उन्होंने ऑल इंडिया 290वी रैंक हासिल की थी।

- Advertisement -

UPSC topper bihar shubham kumar 1

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा हाल ही में 2020 की परीक्षाओं के परिणाम को घोषित किया गया है जिसमें शुभम ने प्रथम स्थान प्राप्त करते हुए बड़ी बाजी मारी है। शुभम की बात करे तो वे मुम्बई के आईआईटी से पढ़े हुए हैं। हर साल होने वाली इस परीक्षा में लाखों युवा अपनी किस्मत आजमाते हैं लेकिन बहुत कम ही ऐसे सफल छात्र रहते हैं जो यूपीएससी एग्जाम को ट्रैक करने में सफल रहते हैं जिसमें शुभम ने प्रथम स्थान प्राप्त कर अपनी काबिलियत का झंडा गाढ़ा है।

UPSC topper bihar shubham kumar 2

शुभम के साथ ही और भी प्रतिभावान छात्रों में यूपीएससी की परीक्षा में शानदार प्रदर्शन दिखाया है। फर्स्ट रैंक प्राप्त करने वाले शुभम की बात की जाए तो उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी को एग्जाम को क्रेक किया है। उन्होंने आईआईटी मुंबई से बीटेक की पढ़ाई भी की है वे मूल रूप से कटिहार के कदवा प्रखंड के कुम्हड़ी गांव के निवासी हैं। उनके पिता बैंक में मैनेजर के पद पर कार्यरत है। शुभम फिलहाल पुणे स्थित राष्ट्रीय रक्षा वित्तीय प्रबंधन अकादमी ट्रेनिंग पर है।

UPSC topper bihar shubham kumar 3

हाल ही में शुभम द्वारा दिए गए एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपनी सफलता का राज बताते हुए कहा कि उनके पिता ने उनका हर एक मोड़ पर सहयोग किया है उनके पिता ने उन्हें हमेशा सकारात्मक बने रहने का पाठ पढ़ाया है। उनका शुरू से सपना रहा एक आईएएस अधिकारी बनने का जिसे उन्होंने प्राप्त कर लिया है अब बड़े स्तर पर वंचित लोगों की सेवा करना चाहते हैं खासकर के ग्रामीण क्षेत्रों की यह बड़ा मंच है। लोगों की सेवा करने के लिए।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!