Categories: देश

India-China Face-off: LAC पर चीन से तनाव के बीच किश्तवाड़ में उतरे फाइटर हेलिकॉप्टर अपाचे

अपाचे हेलिकॉप्टर लगातार चार से पांच घंटे तक ऑपरेशन में शामिल हो सकता है.

India-China Face-off: भारत से चीन की दूरी लगभग 210 किलोमीटर की है. पाडर इलाका पार करते ही लद्दाख की सीमा (Ladakh Border) शुरू हो जाती है. जजंस्कार इलाका पाडर के साथ लगता है. इसके अलावा कश्मीर संभाग के अनंतनाग जिले और हिमाचल प्रदेश की सीमा भी किश्तवाड़ जिले के साथ लगती है. ऐसे में यह क्षेत्र महत्वपूर्ण हो जाता है. यहां एक छोटे हेलीपैड का निर्माण भी होना है, जिसके लिए भूमि चिह्नित की गई है. उसका काम भी जल्द शुरू हो सकता है.

नई दिल्ली/लद्दाख. लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीनी सैनिकों की बढ़ती एक्टिविटी से हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. इस बीच अब भारतीय सेना (Indian Army) अपने उन हमला करने वाले वाहनों को अपग्रेड करने में जुटी है, जो रात को काम नहीं कर सकते. इब इन वाहनों में नाइट विज़न लगाया जाएगा, ताकि आधी रात को भी इनका इस्तेमाल किया जाए. वहीं, जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के किश्तवाड़ जिले में भी फाइटर जेट उतारने की तैयारी शुरू हो गई है. किश्तवाड़ में सोमवार को पहली बार लड़ाकू अपाचे (Apache) हेलिकॉप्टर की लैंडिंग कराई गई. इलाके के हेलीपैड पर दो अपाचे हेलिकॉप्टर उतारने के साथ ही पायलटों ने पूरे क्षेत्र का जायजा लिया.

दरअसल, भारत से चीन की दूरी लगभग 210 किलोमीटर की है. पाडर इलाका पार करते ही लद्दाख की सीमा शुरू हो जाती है. जजंस्कार इलाका पाडर के साथ लगता है. इसके अलावा कश्मीर संभाग के अनंतनाग जिले और हिमाचल प्रदेश की सीमा भी किश्तवाड़ जिले के साथ लगती है. ऐसे में यह क्षेत्र महत्वपूर्ण हो जाता है. यहां एक छोटे हेलीपैड का निर्माण भी होना है, जिसके लिए भूमि चिह्नित की गई है. उसका काम भी जल्द शुरू हो सकता है.

India-China Standoff Live Updates: चीन के आरोप गलत, LAC पर भारतीय सेना ने नहीं की फायरिंग- सूत्र

अपाचे हेलिकॉप्टर लगातार चार से पांच घंटे तक ऑपरेशन में शामिल हो सकता है. इसके जरिए करीब 14 मिसाइलों को एक साथ दागा जा सकता है. सितंबर, 2015 में भारतीय वायुसेना ने बोइंग और अमेरिकी सरकार के साथ 3 बिलियन डॉलर की डील की थी, जिसमें 22 अपाचे लड़ाकू विमान और 15 चिनूक हेलिकॉप्टर लेने की डील हुई थी. चिनूक हेलिकॉप्टर की पहली खेप भी इसी साल भारतीय वायुसेना में शामिल हुए और हाल ही में अपाचे हेलिकॉप्टर की खेप भी वायुसेना के बेड़े में शामिल हुई है.


hindi.news18.com

Leave a Comment