28.7 C
India
Monday, October 18, 2021

जहांगीराबाद की इस गौशाला में नाम से हाजिर होते है गाय के बछड़े, वजह जानकर रह जायेंगे हैरान

आधुनिक दौर सोशल मीडिया का है इसमें क्या कुछ वायरल हो जाये किसी को पता नहीं चलता है। कौन रातों रात सोशल ​मीडिया के माध्यम से स्टार बन जाये इसका अनुमान भी नहीं लगा सकते है। सोशल मीडिया पर हर दिन छोटी बड़ी घटनाओं के साथ अजीबों गरीब घटनाएं पढ़ने को मिलती है। इस समय एक हैरान करने वाली पोस्ट वायरल हो रही है जिसने सोशल मीडिया पर धमाल मचाने के साथ ही सभी को हैरान कर रखा है। अगर आपसे कहें की गायों को नाम से बुलाने पर वहां दौड़कर आपके पास जा जाये तो आप एक बार विश्वास जरूर नहीं करेंगे लेकिन ये सच हुआ है उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जहां गायों को नाम से बुलाया जाता है।

- Advertisement -

cow calf with unique name jahangirabad

जी हां राजधानी लखनऊ के चंकगंजरिया फार्म में करीब 50 साल से एक गौशाला चल रही है। इस गौशाला में बछड़ों को नाम लेकर बुलाते है। इन बछड़ों को नाम नहीं बल्कि उनकी संख्या होती है। जिस तरह जेल में कैदियों को उनकी संख्या के आधार पर बुलाया जाता है। इस तरह यहां भी गायों को नंबर के आधार पर बुलाया जाता है। इस गौशाला के पास जब भी संख्या के आधार पर नाम लिया जाता है तो उस संख्या का बछड़ा बाहर जाता है। इतना ही नहीं ये बछड़े उस बुलाने वाले व्यक्ति का नाम भी अच्छे से पहचानते है।

अब जहांगीराबाद में चल रही ये गौशाला में गाय के बछड़ों को एक नंबर दे दिया है इसके आधार पर इस गौशाला में रहने वाला कर्मचारी बछड़ों को नंबर से बुलाता है। जिस तरह एक इंसान को नाम से बुलाने पर वहां दौड़ा चला आत है इसी तरह बछड़ा भी अपना नंबर सुनकर दौड़कर बाहर आ जाता है, लेकिन वहीं जब कोई दूसरा व्यक्ति इन्हें बुलाने की कोशिश करता है तो वहां नहीं आते है।

वहीं इसको लेकर जब गौशाला के इंचार्ज विजय बहादुर से बात की गई तो उनका कहना है कि ये बछड़े यहां रहने वाले लोगों के बीच घुल मिल गए जो आवाज देने पर दौड़कर आ जाते है। जिस तरह एक बच्चा समय के साथ सबकुछ जान जाता है उसी तरह ये गाय के बछड़े भी अपने नंबर को को जानने के साथ ही बुलाने वाले की आवाज को पहचानने लग जाते है।

विजय बहादुर ने आगे ये भी बताया कि इस गौशाला की कई खूबियां हैं। इसमें जन्म लेने वाले छोटे बछड़े को करीब 4 सालों तक खुला ही रखा जाता है। वहीं अगर इस गौशाला में गायों की आबाधी की बात करें तो इसमें करीब 34 बछड़े हैं, जबकि 2 बछिया है। इन्हें खुले में रखने की वजह से उन्हें नंबर से बुलाने की जरूरत पड़ती है।

बहरहाल इस समय ये खबर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। इसे देखने के साथ ही लोग काफी पसंद करने के साथ ही शेयर भी कर रहे है। हालांकि ये खबर अब सोशल मीडिया पर सुर्खिया बटोर रही है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!