20.7 C
India
Saturday, November 27, 2021

अगर नहीं है ये सर्टिफिकेट तो पेट्रोल-डीजल लेते समय कट सकता है 10000 का Challan, Modi सरकार का नया नियम

देश की राजधानी दिल्ली हमेशा ही पोलूशन को लेकर चर्चाओं में बनी रहती है बता दें कि दिवाली के बाद से शहर का वातावरण एक बार फिर लगातार खराब होता जा रहा है। स्थिति इतनी ज्यादा खराब हो गई है कि लोगों को सांस लेने तक दिक्कत हो रही है ऐसे में अब पोलूशन को कंट्रोल करने के लिए प्रशासन ने भी बड़ा कदम उठा लिया है। बता दें कि जहां पहले वाहन चालकों के पास अपना पोलूशन सर्टिफिकेट के रूप में PUC कार्ड होना जरूरी होता था।

- Advertisement -

Challan at petrol pump

लेकिन यदि किसी के पास यह कार्ड नहीं मिलता था। इसे आसानी से बनाया जा सकता था। लेकिन अब दिल्ली और एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए वैलिड पीयूसी कार्ड अनिवार्यता को बढ़ा दिया गया है। यदि किसी केस में पेट्रोल और डीजल लेते समय वाहन का वैलिड PUC कार्ड आपके पास से पुलिस वालों को नहीं मिलता है तो वह इस केस में हाथों-हाथ ₹10000 का चालान काटेंगे, बता दें कि इस तरह की कार्रवाई को चालू भी कर दिया गया है और अब तक कई लोगों के चालान भी काट दिए गए हैं।

Challan at petrol pump 1
Source: ANI

चलो आपको बताते हैं कि पीयूसी कार्ड होता क्या है। दरअसल, पीयूसी का पूरा नाम Pollution Under Control होता है। जिसे आम भाषा में नियंत्रण के तहत प्रदूषण कहा जाता है। PUC सर्टिफिकेट दुपहिया वाहन, चार पहिया वाहन और सभी प्रकार के Commercial Vehicles के लिए आवश्यक होता है। यह समय रहते आपको बनवाना काफी ज्यादा जरूरी है इससे यहां मालूम होता है कि आपका महान ज्यादा पोलूशन तो नहीं फैला रहा है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!