22.9 C
India
Saturday, January 22, 2022

यदि आप भी करते हैं एक से ज्यादा SIM का इस्तेमाल तो हो जाए सावधान, इस नियम से बंद हो सकता है आपका नंबर

आज एक इंसान दूसरे इंसान से जुड़े रहने के लिए कम्युनिकेशन का उपयोग करता है। बता दें कि आज हर वर्ग का इंसान दूसरे लोगों से जुड़े रहने के लिए और बातें करने के लिए मोबाइल फोन का उपयोग करता है। इसी मोबाइल फोन में सिम कार्ड का भी उपयोग किया जाता है। जिसके आधार पर ही फोन लगाने की अनुमति प्राप्त होती है। लेकिन लगातार बदलते नियमों के अनुसार अब एक बार फिर टेलीकम्युनिकेशन कंपनियों और दूरसंचार नियमों के अनुसार अब सिमों के नियम में भी परिवर्तन कर दिया गया है।

- Advertisement -

mobile-phone

ये है DoT का बड़ा आदेश

बता दें कि पहले मोबाइल फोन में लगने वाली सिम को लेकर अब नया नियम दूरसंचार विभाग द्वारा बना दिए गए हैं। जिसके तहत अब ज्यादा सिम रखने वालों का सत्यापन दौबारा किया जाएगा। यदि आप 9 से ज्यादा सिम रखते हैं तो यह खबर आपके लिए ज्यादा जरूरी है। क्योंकि अब इतनी सिम उपयोग करने वालों के दौबारा सत्यापन किया जाएगा। वहीं इस दौरान सत्यापन नहीं हो पाया तो इन्हें पूर्ण रूप से बंद कर दिया जाएगा।

इतना ही नहीं ज्यादा सिम रखने वाले ग्राहकों को कौनसी सिम को चालू रखना है और किसे बंद करना है। इसकी भी अनुमति प्रदान की जाएगी। ताकि ग्राहक अपना पसंदीदा नंबर चालू रख सके। इतना ही नहीं दूरसंचार विभाग द्वारा इसको लेकर यह भी जानकारी प्रदान की गई है कि यदि किसी ग्राहक के पास सभी कंपनी के सिम कार्ड है। लेकिन इनकी संख्या नियम से ज्यादा है तो इनका सत्यापन पुनः किया जाएगा। बता दें कि दूरसंचार विभाग द्वारा इतना बड़ा कदम लगातार बढ़ रहे अपराध को ध्यान में रखते उठाए गए हैं। इतना ही नहीं सभी सिम कार्ड कंपनी को यह भी निर्देश दिए गए हैं। जो सिम कार्ड उपयोग में नहीं है। उन्हें अपने डेटा से भी हटा दिया जाए।

- Advertisement -

Related Articles

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!