29.2 C
India
Thursday, January 20, 2022

यदि गुम को जाए Train का Confirm टिकट तो ऐसे करें यात्रा, इसके लिए Indian Railway यात्रियों को देता है यह सुविधा

आज के समय में देश की ज्यादातर आबादी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए ट्रेन का सफर करना सही समझते हैं। लेकिन कई बार सफर के दौरान यात्रियों से बड़ी गलती हो जाती है। जिसका खामियाजा उन्हें कई बार काफी महंगा भी पड़ जाता है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं टिकट की कई बार यात्रियों के हाथ से अचानक टिकट गुम हो जाता है। जिसकी वजह से उन्हें दोबारा टिकट कटवाने से लेकर कई बड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ जाता है।

टिकट गुम हो गया हो तो क्या करें

- Advertisement -

Indian Railway Ticket Lost 2

तो चलो आपको बताते हैं यदि आपका ट्रेन में टिकट गुम हो जाए तो आप कैसे यात्रा करेंगे और इसके क्या उपाय हैं। यदि यात्रा के दौरान हुई यात्रा से पहले टिकट कटवाने के बाद यदि आप का ट्रेन का टिकट कहीं गुम हो जाता है। तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है इसके लिए भी रेलवे की और से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। क्योंकि रेलवे भी इस बात को बहुत अच्छे से जानता है कि किसी के भी हाथ से इस तरह की गलती हो जाती है। ऐसे में यात्रा में दुविधा ना हो इसलिए उनकी तरफ से डुप्लीकेट टिकट की व्यवस्था भी लागू की गई है। हालांकि इसके लिए आपको थोड़े पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

Indian Railway Ticket Lost 3

बता दें कि भारतीय रेलवे की वेबसाइट indianrail.gov.in के मुताबिक यदि रिजर्वेशन टिकट चार्ट की प्रतिक्रिया पूर्ण होने से पहले यदि आपके पास मौजूद कंफर्म टिकट की गुम हो जाने की जानकारी दे दी जाती है तो आप को इसके बदले डुप्लीकेट टिकट दे दिया जाता हैं। लेकिन इस तरह से डुप्लीकेट टिकट को जारी करवाने के लिए आपको थोड़ा एक्स्ट्रा पैसा खर्च करना पड़ता है लेकिन इसके साथ ही आपकी यात्रा दोबारा से शुगम बनाई जा सकती है। बता दें कि डुप्लीकेट टिकट बनवाने के लिए आपको क्लास के अनुसार चार्जेस देना होते हैं।

डुप्लीकेट टिकट प्राप्त कर सकते है

Indian Railway Ticket Lost 4

यदि आप सेकेंड और स्लीपर क्लास के लिए डुप्लीकेट टिकट बनवा रहे हैं तो आपको 50 रुपये अलग से देना होगा। इसके बाद यदि आप दूसरे क्लास डुप्लीकेट टिकट जनरेट करवाते हैं तो आपको 100 रुपये अलग से खर्च करना होगा। यदि आप डुप्लीकेट टिकट को कंफर्म चार्ज कंप्लीट होने के बाद जनरेट करवाते हैं तो आपको अपने किराए से 50 परसेंट पैसा देना पड़ेगा। इसके साथ आप और भी कई सावधानियों के चलते अपनी यात्रा को इस तरह की गलती के बाद भी आसानी से पूरा कर सकते हैं।

- Advertisement -

Related Articles

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!