25 C
Mumbai
Sunday, January 29, 2023
spot_img

गलती से हो गया है आपका भी MMS या वीडियो लीक तो घबराए नहीं, बस फॉलो करें यह तरीका हट जाएगा Video

MMS: टेक्नोलॉजी के इस दौर में जिस तरह से सुविधा बढ़ती जा रही है उतनी ही तेजी से क्राइम भी पढ़ रहे हैं आज लोग टेक्नोलॉजी का उपयोग अच्छे काम से ज्यादा पूरे काम के लिए कर रहे हैं हाल ही में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से सामने आए मामले में सभी को हैरानी में डाल दिया है। इसके बाद से ही लोगों के बीच अपने आप की सुरक्षा को लेकर लोगों में काफी असमंजस बना हुआ है।

New WAP

Leak Video Photo 1

इतना ही नहीं इस मामले के हाईलाइट होने के बाद से ही लोगों में अपने इस तरह के वीडियो को लेकर काफी तहलका मचा हुआ है, तो चलो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि यदि गलती से आपका भी वीडियो या फिर एमएमएस लीक हो जाए तो आप उसे किस तरीके से डिलीट करवा सकते हैं और इसे वायरल होने से रोक सकते हैं। सोशल मीडिया पर डालने के बाद कंटेंट तेजी से वायरल हो जाता है। जिसे रोकने का तरीका हर किसी के पास नहीं होता।

New WAP

लेकिन आज हम आपको कुछ आसान से तरीके बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद पर आप भी यदि इस तरह की हरकतों का शिकार हो जाते हैं तो अपने आप को आसानी से बचा सकते हैं। गौरतलब है कि यदि आपका भी कोई कंटेंट सोशल मीडिया पर किसी वेबसाइट पर वायरल हो जाता है तो आप उसके मालिक से बात करते हुए अपने कंटेंट को डिलीट करवा सकते हैं। इतना ही नहीं ज्यादातर वेबसाइट इस तरह के कंटेंट को डिलीट कर देती है क्योंकि यह वायलेशन में भी आते हैं।

इन वेबसाइट की लेनी पड़ेगी सहायता

यदि आप जिस भी वेबसाइट पर आपकी प्राइवेट जे वीडियो या फिर फोटो अपलोड हो गई है और आपका वेबसाइट होने से संपर्क नहीं हो पा रहा है तो आप इस स्थिति में थर्ड पार्टी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं जो कि आपके प्राइवेट कंटेंट को एक्टिवेट करवाने में आपकी मदद कर सकते हैं या फिर उन्हें ढूंढने में और वेबसाइट से संपर्क करवाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप www.whois.com की मदद से भी वेबसाइट ओनर से संपर्क कर सकते हैं। इसमें आपको वेबसाइट से जुड़ी तमाम जानकारियां मिल जाएगी।

इतना ही नहीं कई मामलों में यदि एडल्ट एडल्ट साइट पर यदि आप का वीडियो अपलोड हो जाता है तो आप घबराएं नहीं क्योंकि वीडियो में नीचे की तरफ रिपोर्ट का ऑप्शन भी दिया जाता है। जिसमें आप अपलोड किए गए वीडियो के बारे में जानकारी देकर उसे डिलीट करवा सकते हैं जो कि एक आसान तरीका है। ज्यादातर मामलों में वेबसाइट ओनर दिक्कत वाले कंटेंट को हटा देते हैं। इसके अलावा आप पुलिस में कंप्लेंट करते हुए भी अपने कंटेंट को डिलीट करवा सकते हैं लेकिन इसमें थोड़ा सा प्रोसेसिंग में टाइम लगता है।

गूगल से भी हटवा सकते हैं वीडियो/फोटो

गौरतलब है कि कई मामलों में गूगल सर्च में भी आपत्तिजनक चीजें अपलोड हो जाती है ऐसे में आप आसानी से गूगल से भी कांटेक्ट करते हुए अपने आपत्तिजनक वीडियो फोटो को हटा सकते हैं। इसके लिए आपको https://support.google.com/websearch/troubleshooter/3111061#ts=2889054%2C2889099%2C288910This साइट पर जाना होगा। जिसके बाद आपकी सहायता हो जाएगी और आपत्तिजनक कंटेंट को हटा दिया जाएगा।

इस तरह ही आप ब्लॉगर से भी अपने प्राइवेट फोटो और वीडियो को हटवा सकते हैं इसके लिए आपको https://support.google.com/blogger/contact/private_info पर जाना होगा। बता दें कि इस तरह के मामलों में पुलिस भी आपकी काफी मदद करती है वहीं इसको लेकर लखनऊ साइबर क्राइम के SP त्रिवेणी सिंह  का कहना है कि आजकल टेक्नोलॉजी काफी आगे बढ़ चुकी है और अपलोड होने वाले फोटो और वीडियो को आसानी से डिलीट किया जा सकता है और उनका पता भी लगाया जा सकता है।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
20FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles