Categories: देश

ICMR की नई गाइडलाइन से लेकर सुशांत केस तक पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. रूस की राजधानी मास्को में शंघाई सहयोग संगठन बैठक में हिस्सा लेने गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने चीनी समकक्ष वेई फेंघे से कड़े शब्दों में कहा है कि पूर्वी लद्दाख में तनाव का एकमात्र कारण चीनी सैनिकों का आक्रामक रवैया है. वहीं नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो ने शनिवार को अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े मादक पदार्थ मामले की जांच के सिलसिले में शोविक चक्रवर्ती और सुशांत के पूर्व हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा के बाद अब दीपेश सावंत को भी गिरफ्तार कर लिया है.

NCB ने ड्रग्स कनेक्शन में दीपेश सावंत को किया अरेस्ट
नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो ने शनिवार को अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े मादक पदार्थ मामले की जांच के सिलसिले में राजपूत के निजी स्टाफ सदस्य दीपेश सावंत को गिरफ्तार कर लिया.
एजेंसी ने शुक्रवार को इस मामले में शोविक चक्रवर्ती और राजपूत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा को गिरफ्तार किया था. इन दोनों को मुंबई की किला कोर्ट ने 9 ​सितंबर तक NCB की रिमांड पर भेज दिया है.(यहां पढ़ें पूरी खबर)

GoAir ने आज से शुरू की 100 नई घरेलू उड़ान
देश में सस्ते में हवाई सफर कराने वाली एयरलाइंस कंपनी गोएयर ने शनिवार से शुरू हुए अपने घरेलू नेटवर्क में 100 से अधिक नई उड़ानों को जोड़ा है.
इन उड़ानों में मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, अहमदाबाद, हैदराबाद, कोलकाता, पुणे, लखनऊ, नागपुर, वाराणसी, जयपुर, पटना, रांची, गुवाहाटी, चंडीगढ़, श्रीनगर, लेह और जम्मू से नए कनेक्शन शामिल किए गए हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

सुशांत के फ्लैट पर AIIMS के डॉक्टरों ने किया क्राइम सीन रीक्रिएट
सुशांत सिंह राजपूत मौत केस में सीबीआई की टीम ने AIIMS के डॉक्टरों के साथ मिलकर एक बार फिर से क्राइम सीन को रीक्रिएट किया. इस दौरान सुशांत की बहन मीतू भी वहां मौजूद थीं.
बता दें कि परिवार वालों की तरफ से मितू ने ही सबसे पहले सुशांत की डेड बॉडी देखी थी. बता दें कि ये दूसरा मौका था जब सीबीआई ने क्राइम सीन को रीक्रिएट किया है. सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को कथित तौर पर फंदे से लटकते पाए गए थे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

राजनाथ सिंह की चीन को चेतावनी, कहा-हमारे इरादों को लेकर भ्रम न पालें
भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंघे से कहा कि पूर्वी लद्दाख में जो हालात पैदा हुए हैं वह चीनी सैनिकों के आक्रामक व्यवहार और द्विपक्षीय संधियों के उल्लंघन का नतीजा है.
राजनाथ सिंह ने कहा​ कि चीन के सैनिकों ने सीमा पर बनी यथास्थिति को बदलने की कोशिश की. राजनाथ​ सिंह ने सीमा पर चीन की तरफ से बड़ी संख्या में फौजियों को भेजने का मुद्दा भी उठाया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अब बंदरगाहों पर चलेंगे सिर्फ ‘मेक इन इंडिया’ पोत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत आह्वान के तहत जहाजरानी मंत्रालय ने देश में नौवहन को बढ़ावा देने के लिए सभी प्रमुख बंदरगाहों को सिर्फ भारत में बने पोत खरीदने या किराये पर चलाने का निर्देश दिए हैं.
जहाजरानी मंत्रालय ने सभी प्रमुख बंदरगाहों को उन्हीं कर्षण नावों (बड़े जहाजों को खींचने वाली मजबूत नाव) को खरीदने या किराये पर लेने का निर्देश दिया है जो केवल स्वदेशी हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

आर्मी के बाद अब ITBP ने पैंगोंग झील के पास कई मोर्चे पर जमाया कब्जा
आर्मी के बाद अब इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस के 30 जवानों ने पेंगोंग झील के दक्षिण में कई अहम मोर्चे पर कब्ज़ा जमा लिया है. ये इलाके ब्लैक टॉप के पास हैं.
बता दें कि इससे पहले 29 और 30 अगस्त को भारतीय सेना ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को पीछे ढकेल कर रणनीतिक रूप से एक अहम पोस्ट पर कब्जा कर लिया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

दूसरे राज्य जाने के लिए भी करानी पड़ सकती है कोरोना जांच
कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के मातहत काम करने वाले भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने टेस्टिंग रणनीति में बड़ा बदलाव किया है.
ICMR ने स्पष्ट किया कि अगर कोई राज्य चाहता है तो वह अपने यहां आने वाले दूसरे राज्य के निवासियों से कोविड निगेटिव की रिपोर्ट मांग सकता है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

बुलेट ट्रेन शुरू होने में 5 साल की हो सकती है देरी
अहमदाबाद-मुंबई के बीच शुरू होने वाली देश की पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में 5 साल की देरी हो सकती है. कहा जा रहा है कि बढ़ती लागत और टेंडर रद्द होने के चलते प्रोजेक्ट में देरी हो रही है.
इसके अलावा जापान की कई कंपनियां प्रोजेक्ट में दिलचस्पी भी नहीं दिखा रही हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि रेलवे इस प्रोजेक्ट को अब अक्टूबर 2028 तक पूरा कर पाएगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

12 सितंबर से रेलवे इन रूट पर चलाएगा 80 स्पेशल ट्रेन
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने शनिवार को बताया कि भारतीय रेलवे 12 सितंबर से 80 नई विशेष ट्रेनें शुरू करने जा रही है. इन नई ट्रेनों के लिए यात्री 10 सितंबर से रिजर्वेशन करा सकेंगे.
विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी की जाएगी और जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां ‘क्लोन’ ट्रेनें चलायी जाएंगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अब J&K के बाहर के 500 श्रद्धालु रोजाना कर पाएंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन
जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में वैष्णो देवी मंदिर को तीर्थयात्रा के लिए फिर से खोले जाने के लगभग तीन सप्ताह बाद श्राइन बोर्ड ने केन्द्र शासित प्रदेश के बाहर के तीर्थयात्रियों के वास्ते कोटा प्रतिदिन 500 तक बढ़ा दिया है.
त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित वैष्णो देवी मंदिर को कोविड-19 महामारी के कारण लगभग पांच महीनों तक बंद रखे जाने के बाद 16 अगस्त को फिर से खोला गया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)


hindi.news18.com

Leave a Comment