Categories: देश

IAF में शामिल हुआ राफेल, राजनाथ बोले- सीमा पर मौजूदा माहौल के बीच यह बड़ा कदम

Rafale Induction: पांच राफेल लड़ाकू विमानों (Rafale ) को गुरुवार को अंबाला हवाई अड्डे (Ambala Airbase) पर हुए शानदार समारोह में भारतीय वायु सेना (Indian Airforce) में औपचारिक रूप से शामिल किया गया. यह भारत की वायु शक्ति की क्षमता को ऐसे समय में बढ़ावा दे रहा है जब देश पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद में उलझा हुआ है.

नई दिल्ली/अंबाला. वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी तनातनी के बीच गुरुवार को फ्रांस की दसॉल्ट कंपनी द्वारा निर्मित राफेल विमान औपचारिक तौर पर भारतीय वायुसेना का हिस्सा बन गए. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, फ्रांस में उनकी समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया समेत कई लोग मौजूद रहे. कार्यक्रम में हरियाणा सरकार में मंत्री अनिल विज भी शामिल थे. हरियाणा स्थित अंबाला में वायुसेना के एयरबेस पर गुरुवार को सुबह 10 बजे के करीब राफेल के लिए सर्वधर्म पूजा हुई. इसके बाद राफेल, सुखोई, तेजस लड़ाकू विमानों और सारंग हेलीकॉप्टर ने करतब दिखाए.

वायुसेना के 17वें स्क्वाड्रन में शामिल हुआ राफेल

आगे पढ़ें

बदलते समय के साथ हमें खुद को तैयार रखना होगा- राजनाथ

दूसरी ओर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि राफेल को दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है, राफेल सौदा भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि हमारी सीमा पर बन रहे माहौल को देखते हुए राफेल विमानों को शामिल किया जाना अहम है. राजनाथ ने कहा कि राफेल विमानों को शामिल किया जाना सीमा सुरक्षा और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति भारत की प्रतिबद्धता का उदाहरण है. राजनाथ ने कहा कि बदलते समय के साथ हमें खुद को तैयार रखना होगा, राष्ट्रीय सुरक्षा प्रधानमंत्री मोदी के लिए बड़ी प्राथमिकता है. सिंह ने कहा कि भारत की जिम्मेदारी उसकी क्षेत्रीय सीमा तक सीमित नहीं है; हम हिंद-प्रशांत, हिंद महासागर क्षेत्र में शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं. राफेल विमान शामिल किए जाने के समारोह में सिंह ने कहा कि हिंद-प्रशांत और हिंद महासागर क्षेत्र में हमारी भूमिका लगातार बढ़ रही है.

बदलते समय के साथ हमें खुद को तैयार रखना होगा- राजनाथ

आगे पढ़ें

रक्षा मंत्री ने चीन का नाम लिए बिना साधा निशाना

रक्षा मंत्री ने कहा कि जिस गति से आईएएफ ने अपनी ताकत को  फारवर्ड पोस्ट्स पर तैनात किया है उससे पता चलता है कि हमारी वायु सेना अपनी ऑपरेशन रिस्पॉन्सबिलिटी को पूरा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. मैं आज भारतीय वायु सेना के अपने सहयोगियों को बधाई देना चाहता हूं. सीमा पर हाल ही में दुर्भाग्यपूर्ण घटना के दौरान, LAC के पास भारतीय वायु सेना द्वारा की गई तेज और जानबूझकर कार्रवाई आपकी प्रतिबद्धता दिखाती है. सिंह ने कहा कि अपनी हालिया विदेश यात्रा में, मैंने भारत के दृष्टिकोण को दुनिया के सामने रखा. मैंने सभी को किसी भी परिस्थिति में अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता से समझौता नहीं करने के अपने संकल्प के बारे में अवगत कराया. हम इस ओर हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. चीन का नाम लिए बिना रक्षा मंत्री ने कहा कि इंडक्शन पूरी दुनिया के लिए एक बड़ा और कड़ा संदेश है, खासकर हमारी संप्रभुता पर नजर रखने वालों के लिए. हमारी सीमाओं पर इस तरह के वातावरण को देखते हुए यह इंडक्शन महत्वपूर्ण है. मुझे यह कहना चाहिए कि हमारी सीमाओं पर इस तरह का माहौल बनाया जा रहा है.

रक्षा मंत्री ने चीन का नाम लिए बिना साधा निशाना

आगे पढ़ें

वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा- इससे उपयुक्त समय नहीं हो सकता था

इंडक्शन सेरमनी को संबोधित करते हुए वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा कि मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य को देखते हुए राफेल को वायुसेना में शामिल करने का इससे उपयुक्त समय नहीं हो सकता था. उन्होंने कहा कि अंबाला में राफेल को बल में शामिल करना महत्वपूर्ण, क्योंकि वायु सेना के इस अड्डे से महत्व वाले सभी क्षेत्रों में आसानी से पहुंचा जा सकेगा. वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए फ्रांस की सशस्त्र बलों के मंत्री ने कहा कि हम पूरी तरह से ‘मेक इन इंडिया’ पहल के साथ-साथ अपनी वैश्विक सप्लाई चेन में भारतीय निर्माताओं को शामिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि फ्रांस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करता है. पार्ली ने कहा कि आज, हम दोनों देशों के लिए एक उपलब्धि है. हम साथ में भारत-फ्रांस रक्षा संबंधों में एक नया अध्याय लिख रहे हैं. उन्होंने कहा कि जो 31 राफेल अभी नहीं मिल सके हैं वह भी जल्द से जल्द मिलेंगे.

वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा- इससे उपयुक्त समय नहीं हो सकता था

आगे पढ़ें


hindi.news18.com

Leave a Comment