Categories: देश

2021 की शुरुआत में होगी चंद्रयान-3 की लांचिंग, दुनिया देखेगी भारत की ताकत

नई दिल्ली: मिशन चंद्रयान-3 की तैयारी फिर से तेज़ हो गई है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के मुताबिक 2021 की शुरुआत में चंद्रयान-3 की लांचिंग होगी. चंद्रयान-3 में ऑर्बिटर नहीं होगा. चंद्रयान-3 में केवल लैंडर और रोवर ही होंगे और चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर सही तरीके से काम कर रहा है.

अंतरिक्ष में फिर से दुनिया देखेगी भारत की ताकत

मिशन चंद्रयान को भुलाया जाना नामुमकिन है. हर किसी को एक-एक लम्हा याद है, वहीं मिशन चंद्रयान जिसने लगातार 2 बार 2 इतिहास बनाएं. हालांकि एक बार फिर तैयार है चांद को छून के लिए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के मुताबिक अगले साल की शुरुआत में ही इस मिशन के तहत चंद्रयान-3 की लांचिंग होगी.

अब आपको ये जानना चाहिए कि मिशन चंद्रयान-1 और चंद्रयान-2 में भारत को क्या ऐतिहासिक सफलता मिली.

चंद्रयान मिशन में अब तक की सफलता

चंद्रयान-1 से चांद पर पानी का पता चला
चंद्रयान-2 चांद के दक्षिणी ध्रुव तक पहुंचने में सफल रहा
पहली बार दक्षिणी ध्रुव पर कोई किसी देश का मिशन पहुंचा
चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर सही तरीके से काम कर रहा है
चंद्रयान-1 से चंद्रमा के ध्रुवों पर जंग होने का पता चला

अबकी बार मिशन चंद्रयान में सफलता मिलना तय

कोरोना और लॉकडाउन की वजह से भले ही मिशन चंद्रयान -3  में थोड़ी देरी हुई है, लेकिन ISRO फिर से तैयार है जल्द ही मिशन चंद्रयान की सफलता पूरी दुनिया देखेगा.

जब टूट गया चंद्रयान-2 से संपर्क

चंद्रयान-1 की सफलता के बाद चंद्रयान-2 की नई पटकथा लिख दी गई थी. लेकिन चंद्रयान-2 जिसके लिए पूरा देश एक स्वर में सफलता की दुआ कर रहा था, वह चंद मिनटों के लिए या सतह पर पहुंचने से ठीक पहले संपर्क टूट गया. लोगों की उम्मीदें धरी की धरी रह गई. लेकिन इसरो जिसने कई मौकों पर ऐसे करामात कर दिखाए हैं, वह नाउम्मीदी में बैठने वाले संस्थानों में से नहीं है.

बीते अगस्त के महीने में ही इसरो ने बताया है कि चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की कक्षा में चारों ओर परिक्रमा करते हुए एक साल पूरा कर लिया है. ऐसे में इस मौके पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने खुशी जाहिर करते हुए कहा था कि चंद्रयान-2 के सभी उपकरण इस वक्त बेहतर तरीके से काम कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की कक्षा में पूरा किया एक साल, इसरो ने जाहिर की खुशी

इसे भी पढ़ें: नए साल में इसरो का नया रिजोल्युशन, चंद्रयान-2 का अधूरा काम पूरा करेगा चंद्रयान-3

zeenews.india.com

Leave a Comment