Categories: न्यूज़

हिन्दू छात्रा की हत्या के बाद कराची में विरोध प्रदर्शन

पाकिस्तान के सिंध प्रांत स्थित बीबी आसिफा डेंटल कॉलेज में पढ़ने वाली नमृता चांदनी की हत्या का जमकर विरोध प्रदर्शन हुआ। पाकिस्तान सरकार के खिलाफ रोष प्रकट करते हुए लोगों ने मृतक छात्रा के लिए न्याय और क्षेत्र में बेहतर कानून व्यवस्था व अल्पसंख्यकों की सुरक्षा की मांग की प्रदर्शनकारी ‘नमृता को इंसाफ दो’ और ‘गुंडागर्दी नही सही जाएगी’ जैसे नारे लगा रहे थे।

क्या है मामला ?

लरकाना जिले के बीबी आसिफा डेंटल कॉलेज में स्नातक की छात्रा नमृता सोमवार को हॉस्टल के कमरे में संदिग्ध हालत में मृत पाई गई थी। उनके गले में कपड़ा बंधा था। नमृता घोटकी की रहने वाली थीं। उनकी हत्या से एक दिन पहले ही घोटकी में मंदिर में तोडफोड के लिए कई लोगो पर मुकदमा दर्ज किया गया था। पुलिस और प्रशासन नमृता की मौत को आत्महत्या मान रहे हैं। लेकिन पीड़िता के भाई विशाल सुंदर ने इसे हत्या बताया है। मेडिकल सलाहकार विशाल ने कहा, ‘यह आत्महत्या नहीं है, उसके निशान अलग होते हैं, मुझे उसकी गर्दन पर मोटे तार (cable) के निशान मिले है। जबकि दोस्तों का कहना है कि जब उन्होंने शव देखा तो गर्दन पर दुपट्टा बंधा था। ‘विशाल ने मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है। कई लोग नमृता की हत्या को जबरन धर्मान्तरण का मामला भी बता रहे है।

हजारों युवतियां होती है अगवा,

सिंध प्रांत से अक्सर हिंदू लड़कियों के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन के मामले सामने आते रहते है। अमेरिका स्थित सिंधी फाउंडेशन के मुताबिक हर साल 12 से 28 वर्ष की करीब एक हजार हिंदू युवतियों को अगवा कर उनका जबरन धर्मान्तरण कराया जाता है । जनवरी, 2004 से मई, 2018 के बीच सिंधी लड़कियों के अपहरण के 7430 मामले सामने आए थे।

You may like this – भारत मूवी मे सलमान की माँ असल जिंदगी मे है सलमान से 20 साल छोटी

संसद में उठा मामला

सिंध प्रांत में अल्पसंख्यकों, खासकर हिंदुओं की सुरक्षा का मामला मंगलवार को पाकिस्तान की संसद में भी उठा। विपक्षी दल पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के नेता ख्वाजा आसिफ ने संसद में कहा, ‘घोटकी की घटना से हिंदू समुदाय भयभीत और चिंतित है। उनकी सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है, वे वफादार पाकिस्तानी है।’

शोएब अख्तर ने उठाई आवाज

ट्विटर पर नम्रता को इंसाफ दिलाने के लिए हैशटैग जस्टिस फॉर नम्रता टेंड कर रहा है। शोएब अख्तर भी इस मुहिम का हिस्सा बने है। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि नम्रता बेकसूर थी। उसकी संदिग्ध हालात में मौत के बारें में जानकर बहुत गमजदा है। उम्मीद है उसे इंसाफ मिले और असली दोषी जल्द पकड़े जाएंगे। मेरा दिल तो पाकिस्तानी के लिए धडकता है, फिर चाहे वो किसी से ताल्लुक रखते हों, उसकी आत्मा को शांति मिले।

Leave a Comment