Categories: देश

मोदी सरकार ने बदला 72 साल पुराना इतिहास जारी हुआ जम्मू कश्मीर और लद्दाख का नया नक्शा

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) को नई यूनियन टेरिटरी (Union Territory) बनाए जाने के बाद भारत सरकार ने दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के नए नक्शे भी जारी कर दिए हैं. इन नई नक्शों में जम्मू कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में मुजफ्फराबाद को भी शामिल दिखाया गया है. साथ ही लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में अक्साई चीन को शामिल दिखाया गया है. सरकार का मानना है कि इन नक्शों में वास्तविक स्थिति को दर्शाया गया है.

ध्यान रहे कि धारा 370 खत्म किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख को 5 अगस्त 2019 को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने की घोषणा की गई थी.

जम्‍मू-कश्‍मीर में 31 अक्‍टूबर 2019 यानी सरदार वल्‍लभ भाई पटेल (Vallabh Bhai Patel) की जयंती के दिन से केंद्र सरकार के 106 कानून लागू हो गए है. रनबीर पेनल कोड (Ranveer Penal Code) के बदले आईपीसी (Indian Penal Code) लागू हो गया है. बता दें कि इससे पहले अनुच्छेद 370 (Article 370) के तहत जम्‍मू-कश्‍मीर को विशेष दर्जा होने के चलते केंद्र सरकार के कानून वहां लागू नहीं होते थे.

साथ ही दोनों जगहों पर नए उपराज्यपाल की तैनाती भी कर दी गई है. यानी इन दोनों जगहों पर केंद्र सरकार के अधीन आने वाले यूटी प्रशासन ने अपना काम शुरू कर दिया है.

Leave a Comment