बुक करने जा रहे है Maruti Jimny तो पहले जान ले इस मामले में Thar & Gorkha से काफी पीछे है यह SUV

Follow Us
Share on

Maruti Jimny Water Wading Capacity : भारत में इन दिनों एसयूवी गाड़ियों को लेकर भारतीयों में काफी क्रेज है जिस वजह से इनकी डिमांड हर दिन बढ़ती जा रही है। भारतीयों का एसयूवी गाड़ियों को पसंद करने का सबसे बड़ा कारण इनकी मजबूत क्षमता, पावरफुल इंजन ऑप्शन और हाई वाटर वेडिंग क्षमता (High Water Wading Capacity) है। एसयूवी गाड़ियां मुख्य रूप से ऑफ रोड (Off Roading) के लिए पसंद की जाती है बल्कि हाई वाटर वेडिंग भी इसका मुख्य कारण है। भारत में जल्द ही हर प्रदेश में मानसून दस्तक देने वाला है जिस वजह से भी एसयूवी गाड़ियों की मांग में वृद्धि हुई है।

New WAP

क्या होता है हाई वॉटर वेडिंग क्षमता?

हाई वॉटर वेडिंग क्षमता (High Water Wading Capacity) को आसान शब्दों में कहा जाए तो पानी की गहराई में उतरने की क्षमता को पानी की वेडिंग डेप्ट कहा जाता है जो कि वाहन निर्माता द्वारा बताई जाती है। सरल शब्दों में कहें तो आपकी कार पानी में चलते हुए कितनी गहराई तक जा सकती है चाहे वह बाढ़ हो या नदी यही क्षमता वाटर बैटिंग क्षमता कहलाती है। आमतौर पर अधिकांश ऑफ रोड एसयूवी अपने आगे के पहिए की ऊंचाई जितने गहरे पानी को पार करने में सक्षम होती है लेकिन कई लग्जरी एसयूवी इससे भी अधिक गहरे पानी को पार करने में सक्षम होती है जैसे फोर्ड एवरेस्ट (Ford Everest), रेंज रोवर (Range Rover) या इसुजु (ISUZU)।

Maruti Jimny हाई वॉटर वेडिंग क्षमता

भारतीय बाजार में कुछ दिन पहले ही मारुति जिम्नी (Maruti Jimny) एसयूवी लांच हुई है कंपनी ने इसमें 1.5 लीटर का 4 सिलेंडर इंजन दिया है जोकि 16.39 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज निकालता है। यह इंसान 105 एचपी की पावर और 134 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसी के साथ कंपनी ने 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक या 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी इस एसयूवी में दिया है। Off Road Suv होने के बाद भी इसमें हाई वाटर वेडिंग 300mm का ही है जो कि अन्य गाड़ियों के मुकाबले काफी कम है।

Mahindra Thar हाई वॉटर वेडिंग क्षमता

भारतीय बाजार में महिंद्रा थार (Mahindra Thar) एसयूवी ऑफरोड के लिए सबसे बेहतर विकल्प है जोकि 9.99 लाख रुपए से शुरू होती है। मारुति जिम्नी के लॉन्च होने के बाद महिंद्रा ने भी थार पर डिस्काउंट की घोषणा की है। महिंद्रा थार में 2.0 लीटर पेट्रोल और 2.2 लीटर डीजल इंजन मिलता है। महिंद्रा थार फोर व्हील ड्राइव एसयूवी आज के समय में ऑफरोड का सबसे अच्छा विकल्प है। महिंद्रा थार में आपको 226 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है तो वही इसकी हाई वाटर वेडिंग क्षमता 650 mm है जोकि मारुति जिम्नी से डबल है।

New WAP

Force Gurkha हाई वॉटर वेडिंग क्षमता

भारत में ऑफरोड एसयूवी के रूप में दूसरा विकल्प फोर्स गुरखा (Force Gurkha) है जो कि 2.6 लीटर डीजल टर्बो इंजन के साथ आती है। यह इंजन 90 बीएचपी का पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस पावरफुल इंजन के साथ 5-speed मैन्युअल गियर बॉक्स दिया जाता है। सड़क से हटकर पानी में चलने की जोखिम उठाने के लिए फोर्स गुरखा एक दमदार विकल्प है क्योंकि इसमें हाई वॉटर वेडिंग क्षमता 700 mm है। यह ऑफरोड एसयूवी सभी प्रकार के मौसम के लिए एक श्रेष्ठ विकल्प है।


Share on