23.9 C
India
Thursday, September 23, 2021

बकरियां चराई, खेतों में किया काम 4 सालों तक जमकर प्रैक्टिस कर राजस्थान की बेटी बनी क्रिकेट टीम का हिस्सा

आपने अक्सर सुना होगा यदि दिल में कुछ कर दिखाने का जज्बा हो तो उसे कोई भी नहीं रोक सकता कुछ ऐसा ही कर दिखाया है। बाड़मेर जिले के छोटे से गांव कानासर की रहने वाली अनीसा बानो, बता दें कि अनीसा ने अपनी मेहनत और कड़ी लगन के चलते क्रिकेट में बड़ा कमाल कर दिखाया है। वही पिछले काफी समय से कड़ी मेहनत कर रही अनीसा का चयन हाल ही में चैलेंजर क्रिकेट ट्रॉफी-19 में हुआ है।

- Advertisement -

Anissa Bano Fast Bowler Rajasthan

खबरों की मानें तो हाल ही में जयपुर में हुए खिलाड़ियों के ट्रायल के दौरान उन्होंने इतनी शानदार गेंदबाजी की जिसके चलते उनका चयन अब चैलेंजर क्रिकेट ट्रॉफी-19 के लिए कर लिया गया है। वहीं अपनी इस जर्नी के बारे में बताते हुए अनीसा ने कहा है कि वह छोटे से गांव से आती है और यही उन्होंने भेड़ बकरियों को चलाते हुए अपनी पढ़ाई के साथ में क्रिकेट की भी प्रैक्टिस की है उन्होंने बताया कि उनके घर में उनके पिता और भाई क्रिकेट देखा करते थे इस दौरान ही उनके दिल में भी क्रिकेट देखने का ख्याल आया।

वहीं अनीसा ने क्रिकेट देखते-देखते ही मन बना लिया कि वह भी एक अच्छे प्लेयर बन सकती है उनके मन में ख्याल आने के बाद वे अपने भाई और गांव के बच्चों के साथ में प्रैक्टिस करने लगी। इतना ही नहीं अनीसा ने 8 वीं क्लास में ही अपनी शुरुआती प्रैक्टिस चालू कर दी थी। अनीसा कि क्रिकेट के प्रति रुचि देखते हुए उसके भाई ने भी उनका काफी ज्यादा सपोर्ट किया। युवा प्रतिभा ने गांव के खेतों में लगभग 4 साल तक जमकर प्रैक्टिस की और जब उन्हें कहीं से पता चला कि आने वाले कुछ समय में चैलेंजर क्रिकेट ट्रॉफी-19 के लिए चयन होने वाला है।

Anissa-Bano-Fast-Bowler-Rajasthan-1

अनीसा के भाई ने देर ना करते हुए अपनी बहन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा दिया। जयपुर में हुए ट्रायल के दौरान काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपना स्थान टॉप 15 में बनाया। इस दौरान उनकी गेंदबाजी को चयनकर्ताओं ने भी काफी ज्यादा पसंद किया बता दे कि पहले राउंड में अनीसा को सुपर 30 खिलाड़ियों में रखा गया था। लेकिन बाद में जब उन्होंने एक और बार ट्रायल दिया इस दौरान उनकी गेंदबाजी सभी को काफी ज्यादा इंप्रेस करने में सफल रही फिर जाकर उनका चयन सुपर 15 खिलाड़ियों में किया गया।

लेकिन इतने बड़े मुकाम पर पहुंचना अनीसा के लिए कभी भी आसान नहीं था बता दे कि वह एक ऐसी जगह से आती है जहां संसाधनों की काफी ज्यादा कमी रहती है लेकिन अपने पिता के साथ टीवी पर क्रिकेट मैच देखते हुए उनके दिल में भी क्रिकेट खेलने की उमंग जागी और उन्होंने बिना कुछ सोचे समझे प्रैक्टिस करना चालू कर दिया। उनकी किस्मत में भी उनका क्रिकेट खेलना तय था। मैं खुद अपनी जर्नी के बारे में बताती है कि उन्होंने टीवी में क्रिकेट देख देख कर ही खेलना सीखा है और आज भी काफी ज्यादा खुश है क्योंकि उनका चयन राजस्थान क्रिकेट टीम के लिए हुआ है।

Anissa-Bano-Fast-Bowler-Rajasthan-2

अनीसा के परिवार की बात की जाए तो उनके पिता याकूब खान पेशे से वकील हैं। अपनी बेटी की इस कामयाबी के बारे में वह खुद बताते हैं कि उनके द्वारा हर बार कहा जाता था कि पढ़ाई पर ध्यान दो क्योंकि यह गांव इतना ज्यादा छोटा है कि यहां क्रिकेट जैसे संसाधनों का होना नामुमकिन है। गांव में ऐसा कोई बड़ा ग्राउंड भी मौजूद नहीं है जिसमें आसानी से क्रिकेट की प्रैक्टिस की जा सके। लेकिन अनीसा ने सभी बातों को बुलाकर प्रैक्टिस करना चालू कर दिया इतना ही नहीं उन्हें कहीं बाहर गांव के लोगों के भी ताने सुनने को मिले।

चैलेंजर क्रिकेट ट्रॉफी-19 में चयन होने के बाद घर में काफी खुशी का माहौल है। अनीसा को पिता ने मिठाई खिलाकर अपनी खुशी का इजहार जताया है। बता दे कि उनके घर में अनीसा के अलावा तीन बहने और एक बड़ा भाई है। वही अपनी बहन के बारे में बताते हुए रोशन ने बताया कि संसाधनों की कमी होने के बावजूद भी उनकी बहन ने स्टेट लेवल टीम में अपनी जगह बनाई है जो कि उनके लिए और उनके परिवार के लिए काफी गर्व की बात है।

Anissa-Bano-Fast-Bowler-Rajasthan-3

गांव में क्रिकेट की बिल्कुल भी व्यवस्था नहीं है लेकिन इसके बाद भी अनीसा ने अपनी हट के चलते आज सभी का दिल जीत लिया। खेतों में जमकर प्रैक्टिस करते हुए उन्होंने अपने खेल को तराशा वह रोज 2 से 4 घंटे प्रैक्टिस किया करती थी। यह उनकी मेहनत का नतीजा ही है जो आज उन्हें फास्ट बॉलर के रूप में चयनित किया गया है। वे अभी आठवीं क्लास में है। और अपने खेल के साथ में पढ़ाई को भी जारी रखना चाहती है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!