Categories: बॉलीवुड

पड़ोसियों के घर में TV देख डांस सीखने वाली फराह खान कैसे बनी सबसे पसंदीदा कोरियोग्राफर!

समय के साथ फिल्मों में दर्शाए जाने वाले डांस में भी बदलाव देखनों को मिल रहा है। जहां पहले फिल्मों में सिंपल डांस को ज्यादा अहमियत दी जाती थी। तो आज के इस बदलते दौर में कई प्रकार के डांस फिल्मों में अभिनेताओं द्वारा किए जा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इन डांस के पीछे अभिनेता से ज्यादा मेहनत उन्हें सीखने वाले कोरियोग्राफर द्वारा की जाती है। और आज बॉलीवुड में कई दिग्गज कोरियोग्राफर मौजूद हैं लेकिन बहुत कम ही ऐसे है जिन्होंने बॉलीवुड की बड़ी-बड़ी हस्तियों को अपने इशारों पर नचाया हो।

लेकिन आज हम एक ऐसी हस्ती की बात करने जा रहे हैं। जिन्होंने कभी पड़ोसियों के घर जाकर टीवी में डांस देखकर नाचना सीखा था। लेकिन आज वे बॉलीवुड की कई दिग्गज सितारों को अपने इसरों पर नाचती है। दरअसल, में बात कर रहे हैं मशहूर कोरियोग्राफर फराह खान की जो आज पूरे 56 सालों की हो चुकी हैं।

फराह का सफर दिक्कतों भरा रहा लेकिन अपनी लगन और काबिलियत के दम पर उन्होंने इतने बड़े मुकाम को हासिल किया। बता दें कि फराह के पिता का कम उम्र में निधन हो गया था। जिसके बाद घर की सारी जिम्मेदारी उनके पैरों पर थी। लेकिन इस कठिन परिस्थितियों को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए। उन्होंने फिल्मों में स्टार्स के पीछे डांस करना शुरू किया था। लेकिन आज वे सबकी पसंदीदा कोरियोग्राफर के साथ ही कामयाब डायरेक्टर भी बन चुकी हैं।

बुरे हालातों में हुई डांस की शुरुआत

दरअसल, फराह खान के पिता कामरान खान हिंदी फिल्मों में बतौर निर्देशक और एक्टर काम किया करते थे। लेकिन वे पर्दे पर अपनी अदाकारी का जलवा नहीं दिखा सके और फिल्म कामयाव नहीं हो सकी। और वे कंगाली की कगार पर आ गए। और इस दौरान उनकी मौत हो गई और घर की सारी जिम्मेदारी फराह खान पर आ गई। और इस बीच घर चलाने के लिए फराह ने कुछ लोगों की मदद से बतौर डांसर करियर की शुरुआत की और एक्टर्स के पीछे डांस करने लगीं।

पड़ोसियों के घर टीवी देख सीखा डांस

आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण फराह के घर टीवी भी नहीं था। जिसके कारण वे पड़ोसियों के घर जाकर डांस देखा करती थी। और उन्हें डांस में दिलचस्पी माइकल जैक्सन का गाना थ्रिलर रिलीज हुआ उसके बाद आई। और टीवी में डांस देखते-देखते फराह ने डांस में महारत हासिल कर ली थी। और इसके बाद फराह ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और बॉलीवुड में उन्हें सरोज खान की वजह से फिल्मों में ब्रेक मिला।

Leave a Comment