23.1 C
India
Wednesday, September 22, 2021

70 के दशक की मशहूर अदाकारा ज़ीनत अमान ने खूब झेली पति और ब्वॉयफ्रेंड की बेरुखी, बॉलीवुड से उठ गया था मन

बॉलीवुड इंडस्ट्री में 70 के दशक से आज तक कई अदाकारा आई और इंडस्ट्री से बापस भी चली गई। लेकिन उस दौर की बहुत सी ऐसी मशहूर अदाकारा थीं। जिन्होंने अपनी एक्टिंग के दम पर बड़े पर्दे पर खूब जलवा बिखेरा। जिन्हें आज भी लोग पहले जितना ही प्यार करते हैं। और उनकी अदाकारी को देखना आज भी पहले जितना पसंद करते हैं। जब बात 70 के दशक की हो रही हो और ज़ीनत अमान जैसी मशहूर अदाकारा का नाम ना आए तो यह गलत होगा।

zeenat aman1
Image Source: Google

वेस्टर्न अंदाज़ से मिली पहचान

- Advertisement -

70 और 80 के दशक में ज़ीनत अमान ने अपनी एक्टिंग और सुंदरता से सबका ध्यान अपनी और केंद्रित कर लिया था। ज़ीनत की अदाकरी के लोग ऐसे दीवाने हो गई थे कि हर कोई उनका दीवाना हो गया। ज़ीनत ने शुरुआत से ही काम करने में ज्यादा रुचि दिखाई। और अपनी अदाकरी के दम पर बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी अलग ही पहचान बनाई। आज वे किसी की पहचान की मोहताज नहीं है। जब 70 के दशक में ज्यादातर फिल्मों में अभिनेत्रियां ट्रेडिशनल अंदाज़ और साड़ी में लिपटी नज़र आती थीं। वहीं इस दौरान ज़ीनत ने अपने वेस्टर्न अंदाज़ से इंडस्ट्री की पूरी हवा ही बदलकर रख दी।

zeenat aman2
Image Source: Google

मिस इंडिया भी रह चुकी

बात करे ज़ीनत के जीवन की तो उनका जन्म एक पठान परिवार में 19 नवंबर, 1951 को हुआ था। अभिनेत्री को अपने शुरुआती दिनों से ही मॉडलिंग में करियर बनाने का जुनून सवार था। ज़ीनत के इस जुनून के चलते उन्होंने ब्यूटी कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया। 1970 में वह फेमिना मिस इंडिया और मिस इंडिया पैसिफिक इंटरनेशनल जीतने में कामयाब रहीं। मिस इंडिया का खिताब जीतने के बाद वे काफी ज्यादा फेमस हो गई। और उन्हें इसके बाद बॉलीवुड से ऑफर मिल गया।

zeenat aman3
Image Source: Google

फिल्म हरे राम हरे कृष्णा ने बदला जीवन

जिसके बाद ज़ीनत ने 1971 में आई फिल्म हरे राम हरे कृष्णा से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करदी और उन्हें इस फिल्म ने इंडस्ट्री में पहचान दिला दी। उन्हें फिल्मों में देव आनंद लेकर आए। इसी दौरान ज़ीनत का नाम संजय खान से जुड़ने लगा और वह अपनी पर्सनल लाइफ के चलते खबरों में रहने लगीं।

zeenat aman4
Image Source: Google

बताया जाता है कि संजय खान शादीशुदा थे उनके बच्चे भी थे इसके बावजूद भी वह ज़ीनत के साथ रिलेशनशिप में आ गए। जानकारों की माने तो ज़ीनत और संजय ने शादी भी कर ली थी लेकिन दोनों के बीच झगड़े बढ़ गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक पार्टी में सरेआम संजय ने ज़ीनत की पिटाई कर दी जिससे उनकी एक आंख पर चोट लग गई। इसके बाद दोनों का ब्रेकअप हो गया।

zeenat aman5
Image Source: Google

और 1985 में ज़ीनत ने मजहर खान से दूसरी शादी की जिसमें भी उन्हें दुःख ही मिला। मजहर भी उनकी पिटाई करते थे जिससे परेशान होकर ज़ीनत ने मजहर से तलाक ले लिया और अपने इकलौते बेटे की परवरिश सिंगल मदर बनकर की।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!