23.9 C
India
Wednesday, September 22, 2021

संघर्ष के दिनों में दो वक्त की रोटी के लिए भी मोहताज थे द ग्रेट खली, जाने कैसे पहुंचे WWE के रिंग में

भारतीय रेसलर द ग्रेट खली को आज कौन नहीं जानता उन्होंने अपने काबिलियत के दम पर भारत का नाम विदेशों में भी गौरवान्वित किया है बता दें कि उन्होंने वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप डब्लू डब्लू ई में हिस्सा लेकर देश का नाम रोशन करने के साथ ही अपना दमदार प्रदर्शन भी दिखाया था जिसके बलबूते पर आज वह एक बड़े सेलिब्रिटी बन गए हैं और वह किसी की पहचान के मोहताज नहीं है। द ग्रेट खली के लिए यहां तक पहुंचना कभी भी इतना आसान नहीं था उन्होंने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं।

- Advertisement -

The Great Khali Drive Auto

आज तक ग्रेट खली अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं तो चलो उनके जन्मदिन के मौके पर उनके जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें आपको बताते हैं जिससे शायद आप आज तक अनजान रहे होंगे। अपने भारी भरकम शरीर के साथ 7 फिट एक इंच लंबे इकलौते भारतीय रेसलर खली का जन्म आज ही के दिन साल 1972 को हिमाचल प्रदेश के धिराना गांव में हुआ था। उनका असली नाम दलीप सिंह राणा है। जो आज अपना 49वां जन्मदिन माना रहे हैं।

द ग्रेट खली की बात की जाए तो फिर भेज दे ही गरीब परिवार से आते हैं उनके अलावा उनके घर में सात भाई बहन और भी है। द ग्रेट खली ने अपने शुरुआती दिनों में काफी संघर्षों का सामने किया है बता दे कि उन्होंने ऐसे दिन भी देखे हैं जब उन्हें दो वक्त का खाना भी नहीं मिल पाता था। वह अपने भाई बहन और घर परिवार में सब से अलग हुआ करते थे बता दे कि बचपन में ही वे काफी ठंडे हो गए थे और काफी लंबी कद काठी के थे।

The great Khali Family

दिलीप राणा ज्यादा पढ़े लिखे भी नहीं है क्योंकि उनके घर वालों के पास में इतने ज्यादा पैसे भी नहीं हुआ करते थे कि वे अपने सभी बच्चों को पढ़ाकर काबिल बना सके इतना ही नहीं द ग्रेट खली ने अपनी परवरिश के लिए मजदूरी भी की है उन्होंने अपने बचपन ओके दिन में काफी बड़ी परेशानियों का सामना किया है तब जाकर आज वह इतने बड़े मुकाम पर पहुंचने में सफल हो पाए हैं। खली ने अपने दूसरे भाई बहनों की तरह काफी सालों तक मजदूरी की है।

लेकिन उनकी किस्मत में आगे चलकर और कुछ ही लिखा था वह एक बार मुझे घूमने के लिए शिमला पहुंचे तो यहां एक पंजाब पुलिस अफसर की निगाह ग्रेट खली पर पड़ी और उन्होंने खली को पुलिस में भर्ती होने के लिए कहा लेकिन यहां खली के लिए इतना आसान नहीं था क्योंकि भी इतनी जगह पढ़े-लिखे नहीं है कि वह पुलिस की एग्जाम को पास कर सकें इतना ही नहीं उन्हें ज्यादा ज्ञान भी नहीं था क्योंकि वह ज्यादा समय तक स्कूल भी नहीं जा पाए थे और उनके भारी-भरकम शरीर के कारण में शर्म के मारे ज्यादा बाहर भी नहीं करते थे।

Khali as a police man

वहीं पुलिस ऑफिसर ने खली की मजबूरियों को समझते हुए और उनकी स्थिति को देखते हुए अपने खुद के खर्चे पर उन्हें बाद में पंजाब आने का सुझाव दिया और यहां आकर उन्होंने अपने भाई के साथ में पंजाब पुलिस में नौकरी करना चालू कर दिया। खली को पहलवानी का एक भी बड़ा शौक था तो वे एक बार अपने दोस्त अमित के साथ दिल्ली एयरपोर्ट पर अपने पसंदीदा पहलवान डोरियन येट्स से मिलने पहुंचे। जब डोरियन येट्स ने खाली को देखा तो वे भी हैरान रह गए।

इतना ही नहीं उन्होंने भी द ग्रेट खली को रेसिंग करने का सुझाव दे दिया। वही खली ने अपना ध्यान रेसलिंग कि वह लगाते हुए जापान जाने का मन बनाया यहां जाने के बाद उन्हें बड़ी पहचान में मिली बाद में डब्ल्यूडब्ल्यूई में फाइट करते हुए सभी को नजर आए, बता दें कि उन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यूई में कदम रखने के बाद काफी तहलका मचाया। आज भी लोग उन्हें द ग्रेट खली के नाम से जानते हैं इतना ही नहीं डब्ल्यूडब्ल्यूई के रिंग में आज भी उनके नाम की दहशत बनी हुई है क्योंकि उन्होंने बड़े बड़े खिलाड़ी को चुटकियों में हराया है।

khali in wwe shield

वही डब्ल्यूडब्ल्यूई की रिंग में अपने कदम रखने के बाद ही द ग्रेट खली ने बड़ी पहचान बना ली बता दें कि उन्होंने 2006 से 2014 तक डब्ल्यूडब्ल्यूई के लिए फाइट लडी है। आज उनकी लाइफस्टाइल की बात की जाए तो वह काफी आलीशान जिंदगी जीते हैं मीडिया रिपोर्ट की मानें तो आज भी लगभग 44 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी के मालिक है। आज वे खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं नहीं तो एक समय उनके जीवन में ऐसा था जब उन्हें मजदूरी करते हुए अपना पेट भरना पड़ रहा था।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!