कॉमेडियन जॉनी लीवर मुंबई की सड़कों पर पेन बेचकर भरते थे परिवार का पेट, आज है 300 करोड़ के मालिक

हिंदी सिनेमा में जॉनी लीवर का नाम है उन कलाकारों में आता है जिन्होंने अपने कॉमेडियन रोल से सभी के दिलों में खासी पहचान बनाई है। जब से हम लोग जॉनी लीवर को फिल्मों में काम करते हुए देखते आ रहे हैं। तब से लेकर आज तक अभिनेता ज्यादातर कॉमेडी रोल ही निभाते आए हैं। और आज उनकी पहचान एक कॉमेडी कलाकार के रूप में होने लगी है। यही कारण है कि उन्हें लोग देखना काफी ज्यादा पसंद करते हैं।

johnny lever

जॉनी लीवर अपने कॉमेडियन रोल के आधार पर बॉलीवुड इंडस्ट्री में लगभग 4 दशकों से अपनी सेवा दे रहे हैं। इस दौरान उन्होंने ना जाने कितनी फिल्मों में काम किया है। इसने नहीं दौरान उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री के करीब सभी बड़े कलाकारों के साथ स्क्रीन शेयर की है। इस दौरान जॉनी ने कई तरह के रोल किए है। लेकिन लोगों को उनका कॉमेडी अवतार ही ज्यादा पसंद आता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Johny Lever (@iam_johnylever)


लेकिन क्या आप जानते हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री में इतनी बड़ी ऊंचाइयों को छूने वाले जॉनी लीवर के लिए यहां तक पहुंचना इतना आसान नहीं था। उन्होंने अपने शुरुआती दिनों में काफी ज्यादा संघर्षों का सामना किया है तब जाकर बॉलीवुड इंडस्ट्री में आ पाए और आज अपने परिवार के साथ आलीशान जिंदगी जी पा रहे हैं। तो चलो आज हम आपको जॉनी लीवर के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताते हैं जिससे आप आज तक अनजान रहे होंगे।

johnny lever 1

अभिनेता जॉनी लीवर बहुत गरीब परिवार से संबंध रखते हैं यही कारण है कि उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले कई तरह की नौकरी करनी पड़ी थी। एक समय ऐसा था कि उन्हें मुंबई की सड़कों पर गली-गली में पेन बेचने पढ़ते थे। तब कहीं जाकर अपने परिवार का पालन पोषण होता था। जॉनी के नाम से फेमस कलाकार का पूरा नाम जॉन राव प्रकाश राव जनुमाला है। घर की स्तिथि ठीक नहीं होने के बीच ही अभिनेता की शादी सुजाता संग हो गई थी।

johnny lever 2

घर को चलाने के लिए पहले से ही जॉनी के पिता ‘हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड’ में ऑपरेटर का काम किया करते थे। लेकिन उनके द्वारा इतना पैसा नहीं कमाया जाता था कि पूरा परिवार आराम से रह सके क्योंकि अभिनेता के और भी भाई बहन थे। जिनका खर्च उनके पिता नहीं उठा पाते थे। इस आर्थिक तंगी के चलते हुए अभिनेता जॉनी लीवर ने अपनी आगे की पढ़ाई को सातवीं कक्षा में ही रोक दिया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Johny Lever (@iam_johnylever)


अभिनेता को पैसों की कमी के कारण अपनी पढ़ाई का बलिदान देना पड़ा इसके बाद अभिनेता का स्ट्रगल का दौर चालू हुआ। इतना ही नहीं उन्होंने खर्चा चलाने के लिए मुंबई की गलियों में पेन बेचने का काम शुरू किया। काफी समय तक छोटा मोटा काम कर अपना गुजरा करने वाले जॉनी ने बाद में अपने पिता के साथ उनकी कंपनी में ही काम करना चालू कर दिया। यहीं काम के फ्री समय में वे लोगों को मिमिक्री कर के सुनाते थे और यहीं टैलेंट उन्होंने अपनी कंपनी के एनुअल फंक्शन में मिला।

Jamie-Lever-compare-johnny-lever-as-hitler

उन्होंने थोड़ी पहचान मिलने के बाद अपने नाम को छोटा कर लिया। उन्होंने अपना नाम जॉनी लीवर पहचान मिलने के बाद रखा। कुछ सालों तक अपने पिता के साथ काम करने के बाद अभिनेता अपनी किस्मत को आजमाने निकल पड़े और पूरा समय कॉमेडी को देने लगे और काम की तलाश करने के लिए निकल पड़े, इस दौरान ही उन्होंने सुजाता से शादी की जिसके बाद उन्हें 2 बच्चे हुए। जो आज अपने पिता की तरह कॉमेडी ही करते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Johny Lever (@iam_johnylever)


अपने जीवन में काफी साल इधर उधर काम करके जीवन जीने वाले जॉनी लीवर के लाइफ में ऐसा मोड़ आया की उनकी पूरी जिंदगी ही बदल गई। आअभिनेता को साल 1986 से फिल्म लव 86 से जॉनी ने अपने करियर की शुरुआत फिल्मों में की, इस फिल्म ने कलाकार की लाइफ पूरी तरह बदल दी जॉनी ने अपने करियर में अब तक करीब 350 फिल्मों में काम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *