जानिए नक्सली से सुपरस्टार बनने का सफर कैसे तय किया मिथुन चक्रवर्ती ने, बॉलीवुड में मशहूर था चक्रवर्ती शॉट

आज मिथुन चक्रवर्ती का जन्मदिन है उनका 16 जून 1950 को बरिशल जो की अब बांग्लादेश में है जन्म स्थान है। उन्होंने कोलकाता में अपनी प्रारंभिक पढ़ाई की थी। उनका शुरू से ही अभिनय की तरफ ही ध्यान था। मशहूर दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने हिंदी सिनेमा के पर्दे पर अपने अभिनय के साथ डांस और एक्शन से लंबे समय तक पर्दे पर खूब सुर्खियां बटोरी। मिथुन चक्रवर्ती अपने अभिनय और डांस के लिए हमेशा दर्शकों की प्रथम पसंद रहे है। मिथुन चक्रवर्ती हमेशा अभिनय को ही प्राथमिकता देते थे इसलिए अभिनय की पढ़ाई करने पुणे फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया चले गए।

Mithun Chakraborty

बहुत कम लोग जानते हैं कि अभिनय के अलावा मिथुन चक्रवर्ती ने मार्शल आर्ट की एक्सपर्ट से ट्रेनिंग ली है और वह ब्लैक बेल्ट भी है। उन्होंने वेस्ट बंगाल स्टेट रेसलिंग को भी जीता हुआ है। मिथुन चक्रवर्ती डिस्को डांसर ऐसे ही नहीं बने, फिल्मों में कदम रखने से पहले वह डांसिंग दिवा हेलेन के असिस्टेंट थे। यह बात मिथुन चक्रवर्ती के बहुत कम फैंस को पता होगी कि एक समय फिल्म इंडस्ट्री में “चक्रवर्ती शाॅट” भी चलता है, क्योंकि वह अपने पहले ही टेक में सीन पूरा कर लेते थे।

Mithun Chakraborty Birthday

मिथुन चक्रवर्ती ने साल 1976 में मृणाल सेन की बंगाली फिल्म “मृगया” से अपने अभिनय की शुरुआत की थी। मिथुन चक्रवर्ती को बेस्ट ऐक्टर नैशनल फिल्मअवार्ड से भी नवाजा जा चुका है। इसके बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। बॉलीवुड डेब्यू मैं उनकी फिल्म “दो अंजाने” थी। इस फिल्म में मिथुन को बहुत छोटा रोल मिला था। इसके बाद उन्होंने “प्रेम विवाह” “डिस्को डांसर” “हमसे है जमाना” “घर एक मंदिर” “तितली” “अग्निपथ” “गोलमाल3” “खिलाड़ी 786” “हम पांच” “तेरे प्यार में” और “द ताशकंद फाइल्स” में काम किया।

mithun chakraborty Family

2017 में टीवी शो डांस इंडिया डांस के सीजन 6 के मंच पर भी इस बात का खुलासा हुआ जहां सलमान खान और मिथुन एक साथ मौजूद थे। सलमान खान ने मिथुन से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा बताया था कि मिथुन दा अपने संघर्ष के दिनों में 1 दिन में 4 शिफ्ट में काम करते थे। अलग-अलग फिल्मों के लिए अलग-अलग दृश्य को पूरा करने के लिए एक सेट से दूसरे सेट पर जाया करते थे। मिथुन चक्रवर्ती एक सहज और एक टेक में शाॅट पूरा करने वाले कलाकार है। जो न्यूकमर्स शाॅट देने में अधिक समय लेते थे, उनको फिल्म निर्माता अक्सर मिथुन दादा का उदाहरण देते हुए कहते थे वह सिंगल यानी “चक्रवर्ती शॉट” दें।

mithun chakraborty Family 1

एक सफल कलाकार के साथ मिथुन चक्रवर्ती एक सफल बिजनेसमैन भी है। ऊटी, सिलीगुड़ी, कोलकाता, दार्जिलिंग और भी कई जगह पर मिथुन के होटल्स हैं जो काफी फेमस हैं। मिथुन चक्रवर्ती ने तकरीबन 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। जिसमें बंगाली, भोजपुरी, हिंदी, ओरिया और पंजाबी भाषा की फिल्में भी शामिल हैं। मिथुन चक्रवर्ती को “3 नेशनल” “2 फिल्म फेर”अवॉर्ड्स तथाऔर भी कई अवार्ड से नवाजा जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *