जिस आलीशान 5 स्टार होटल में उठाए थे जूठे बर्तन, आज उसी होटल में ठहरता है ये सपुरस्टार

बॉलीवुड में अभिनेता बोमन ईरानी (Boman Irani) एक जाने-माने व्यक्ति हैं जिन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। 61 वर्षीय बोमन ने 3 इडियट्स और मुन्ना भाई एमबीबीएस जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म में अपने अभिनय से दर्शकों का मन मोह लिया था। आज बॉलीवुड में बोमन जिस मुकाम पर पहुंचे हैं वहां तक पहुंचने के लिए उन्हें संघर्ष करना पड़ा था। बोमन ने बॉलीवुड में आने से पहले बीमा पॉलिसी बेची, फोटोग्राफी का काम किया और ताजमहल होटल में वेटर की नौकरी भी की है। जीवन में सफल होने के लिए हम सभी को उतार चढ़ाव देखना होते हैं जिसका बोमन ने भी सामना किया।

Boman Irani Zenobia Irani

न्यूज़ चैनल से बात करते हुए बोमन ने अपने जीवन के संघर्षों पर बात की, उन्होंने बताया कि अक्सर लोग जल्द कामयाब होना चाहते हैं। बोमन ने कहा कि मेरी नजर में जीवन एक सफर है जिसमें बिना उतार-चढ़ाव के कामयाबी होती ही नहीं है। मुझे लगता है कि अगर आप कामयाब हो गए हैं और अगर उसके पीछे मेहनत नहीं है तो उसका क्या फायदा। मैंने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं और यह उतार-चढ़ाव मुझे हमेशा कुछ सिखा कर गए हैं। मैं ऐसा मानता हूं कि जीवन में जब चढ़ाव आता है तो आपको उस का आनंद लेना चाहिए और जब उतार आता है तो आपको उससे कुछ सीख लेनी चाहिए।

Boman Irani At Taj Hotel

बोमन का जन्म एक ईरानी जोरास्ट्र‍ियन परिवार में हुआ था और उनकी प्राथमिक शिक्षा सेंट मैरी स्कूल में हुई थी। अपनी स्कूल की शिक्षा लेने के बाद उन्होंने मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से वेटर का पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स पूरा किया था। अपना डिप्लोमा कोर्स पूरा करने के बाद उन्होंने ताजमहल पैलेस एंड टॉवर में बतौर वेटर काम करना शुरू किया था। इस होटल में उन्होंने 2 साल तक काम किया था जिसमें कुछ समय उन्होंने रूम सर्विस का काम भी संभाला था।

Boman Irani Family

वेटर का काम करते हुए साल 2000 में बोमन ने फिल्मों का रुख किया और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। बोमन को सबसे पहले फिल्म डरना मना है में एक छोटे से किरदार का काम मिला था। हालांकि उन्होंने बहुत छोटा सा रोल ही निभाया था लेकिन उनके काम को सभी ने सराहा का। अपने करियर को लेकर बोमन ने कहा कि मैं संतुष्ट नहीं हूं क्योंकि अभी मुझे यहां बहुत कुछ सीखना है और बहुत कुछ करना है। मैं संतुष्ट होकर अपनी गति को धीमा नहीं करना चाहता। बोमन ने बताया कि मैं आज भी समय मिलने पर फोटोग्राफी करता हूं और हमेशा अपने साथ कैमरा रखता हूं। मैं एक पेशेवर फोटोग्राफर तो नहीं हूं लेकिन मुझे इस का बहुत शौक है यह मुझे प्रश्न रखता है।

Boman Irani as Virus

अपनी सफलता में परिवार के योगदान को बताते हुए बोमन कहते हैं कि आपके जीवन में ऐसे लोग होना चाहिए जो आपको क्रोध आने पर शांत करवाएं। उन्होंने कहा कि मेरे परिवार ने हमेशा मुझे सही फैसले लेने में सहयोग प्रदान किया है। अक्सर पैसा कमाने के लिए आप गलत फैसले लेने पर मजबूर हो जाते हैं लेकिन मेरे परिवार ने मुझे इन सब से बचाया है। बोमन कहते हैं कि अगर आपके अंदर मानवीयता थोड़ी सी भी है तो इसका मतलब आप के परिवार ने अहम भूमिका निभाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *