बॉलीवुड अभिनेत्रयां जो बनती थी सलमान की हिरोइन, आज फिल्मों में माँ का किरदार निभाने को है मजबूर

बॉलीवुड के दबंग अभिनेता सलमान खान की उम्र 50 से अधिक हो चुके हैं लेकिन फिर भी उन की चमक बॉलीवुड में कम नहीं हुई। जिस तरह से बॉलीवुड में सलमान खान की फिल्में आती है उसको देखकर तो यही लगता है कि अभी वह और भी लंबी पारी खेलेंगे। बॉलीवुड फिल्मों में अभिनेता की उम्र कितनी है इसका कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन अभिनेत्री की उम्र जरूर कम होनी चाहिए। बॉलीवुड में सलमान खान के अलावा आमिर खान, शाहरुख खान और अक्षय कुमार जैसे उम्र दराज अभिनेता की फिल्म में अक्सर अभिनेत्री कम उम्र की ही देखने को मिलती है।

इन सभी अभिनेताओं का बॉलीवुड में एक अलग ही जलवा है लेकिन जो अभिनेत्रियां मात्र 30 की उम्र पार कर लेती है उनका कैरियर खत्म होने लग जाता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ अभिनेत्रियों से रूबरू करवाएंगे जिन्होंने आज से कुछ समय पहले अभिनेत्री का किरदार निभाया था लेकिन आज वह फिल्मों में मां का किरदार निभा रही है।

Salman Khan Bhagyashree

साल 1989 की फिल्म मैंने प्यार किया से सलमान खान को पहली सफलता मिली थी। इस फिल्म में सलमान खान के साथ भाग्यश्री ने मुख्य अभिनेत्री का किरदार निभाया था। फिल्म मैंने प्यार किया किस समय भाग्यश्री की उम्र मात्र 16 साल की थी लेकिन फिर भी दर्शकों को दोनों की जोड़ी काफी पसंद आई। फिल्म के गाने आज भी लोगों के जुबां पर रहते हैं और सुने जाते हैं। लेकिन फिल्म की अभिनेत्री भाग्यश्री बड़े पर्दे से काफी समय पहले दूरी बना चुकी है।

Salman Khan Nagma

मैंने प्यार किया की सफलता के बाद सलमान की अगली फिल्म बागी थी जो कि 1990 मैं बड़े पर्दे पर दिखाई गई थी। इस फिल्म में सलमान के साथ मुख्य भूमिका में नगमा ने अभिनय किया था। इस फिल्म के अलावा नगमा साउथ फिल्म जगत की जानी-मानी अभिनेत्री रह चुकी हैं। बागी की सफलता के बाद नगमा ने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम भी किया है। पिछले कई समय से नगमा ने फिल्मों से दूरियां बनाते हुए राजनीति का दामन थाम लिया था और इन दिनों वह राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के लिए कार्य करती हैं।

Salman Khan Revati

साउथ की फिल्मों में काम करने के बाद बॉलीवुड में आई अभिनेत्री रेवती को आप लोग शायद ही जानते होंगे। रेवती ने सलमान खान के साथ साल 1991 में फिल्म लव में काम किया था। रेवती की सबसे चर्चित फिल्म साल 1992 में आई हॉरर फिल्म रात थी जिसमें उनके साथ ओम पुरी ने काम किया था। रेवती ने अर्जुन कपूर और आलिया भट्ट अभिनीत फिल्म टू स्टेट में भी मां का किरदार निभाया था।

Salman Khan Raveena Tandon

90 के दशक की सबसे चर्चित अभिनेत्री रवीना टंडन ने सलमान खान के साथ कई फिल्मों में काम किया है। हालांकि रवीना टंडन का फिल्मी सफर सलमान खान की फिल्म से ही शुरू हुआ था जिसका नाम पत्थर के फूल था। अपने फिल्मी कैरियर में रवीना टंडन ने कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया है लेकिन शादी के बाद उन्होंने बड़े पर्दे से दूरियां बना ली है।

Salman Khan Ayesh Jhulka

आयशा जुल्का हो तो आप सभी जानते ही होंगे जिन्होंने आमिर खान के साथ जो जीता वही सिकंदर में अभिनय किया था। लेकिन सलमान के साथ उनकी पहली फिल्म साल 1991 में कुर्बान आई थी जोकि असफल रही थी। जो जीता वही सिकंदर मैं आयशा जुल्का के अभिनय की काफी तारीफ की गई थी जिसके बाद उन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिले थे। लेकिन काफी कम समय के बाद ही आयशा जुल्का में बॉलीवुड से दूरियां बना ली।

Salman Khan Amrita Singh

सेफ अली खान की पूर्व पत्नी अमृता सिंह को तो आप सभी जानते ही होंगे। बॉलीवुड में अपने अभिनय से एक विशेष जगह बनाने वाली अमृता सिंह की सलमान खान के साथ पहली फिल्म साल 1992 में सूर्यवंशी थी। फिल्म ज्यादा चल तो नहीं पाए लेकिन इसकी कहानी और अभिनय को काफी सराहा गया था। सैफ अली खान से शादी करने के बाद अमृता ने अपने फिल्मी कैरियर पर ब्रेक लगा दिया था लेकिन आज वह कई फिल्मों में छोटे-मोटे किरदार निभाती रहती हैं।

Salman Khan Divya Dutta

साल 1995 मैं सलमान खान अभिनीत फिल्म वीरगति में अभिनेत्री दिव्या दत्ता को देखा गया था। दिव्या दत्ता बॉलीवुड में कुछ विशेष फिल्में तो नहीं दे पाए लेकिन आज भी वह बॉलीवुड में साइड रोल मैं देखी जा सकती हैं। बहुत कम दर्शकों को यह जानकारी है कि फिल्म वीरगति में दिव्या दत्ता ने सलमान के ऑपोजिट अभिनय किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *