21.6 C
India
Tuesday, October 19, 2021

Apple और Google की बड़ी कार्रवाई, बच्चों को टारगेट करने वाले 8 लाख मोबाइल ऐप प्ले स्टोर से हटाए

आज दुनिया भर में गूगल और एप्पल को बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी माना जाता है। बता दें कि पिछले कई सालों से मार्केट पर राज कर रही दोनों कंपनियों ने हाल ही में बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए अपने प्ले स्टोर से तकरीबन आठ लाख एप्स को हटा दिया है। बता दें कि इन एप्लीकेशन को लेकर पिछले काफी समय से दोनों ही दिग्गज कंपनियां रिसर्च कर रही थी। यह पहली बार नहीं हुआ है इससे पहले भी कई एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से हटाया जा चुका है।

- Advertisement -

play store app removed

वहीं अपनी तरफ से जानकारी साझा करते हुए दोनों ही टेक्नोलॉजी कंपनियों ने बताया है कि जिन एप्लीकेशन को प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से हटाया गया है उन्हें दोनों ही प्लेटफार्म से कई मिलियन बार डाउनलोड किया गया था। इस जानकारी को कैलिफोर्निया की रिसर्च फर्म Pixalate ने अपनी रिपोर्ट के माध्यम से बताया है। इतना ही नहीं Pixalate के अनुसार गूगल प्ले स्टोर से तकरीबन 86 परसेंट एप्लीकेशन को हटा दिया गया है। वहीं 89 परसेंट ऐप को ऐप से नष्ट कर दिया गया है।

play-store-app-removed-1

मिली जानकारी के अनुसार यह सभी ऐप 12 साल के उम्र तक के छोटे बच्चों को टारगेट कर रहे थे। इतना ही नहीं यह बताया गया है कि बहुत से ऐप पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे थे। इस वजह से उनपर इस तरह की कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। रिपोर्ट में इस बात की भी जानकारी साझा की गई है कि तकरीबन 50 लाख ऐप तहकीकात की गई थी। रिपोर्ट में इस बात की भी आशंका जताई गई है कि अभी भी स्मार्ट फोन में यह एप्लीकेशन डाउनलोड हो सकते हैं क्योंकि डाउनलोड करने के बाद इनकी फाइल फोन के अंदर मौजूद रहती है।

play-store-app-removed-2

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले भी गूगल और एप्पल की तरफ से इस तरह ऐप को हटाने की कार्रवाई को अंजाम दिया गया था उस दौरान इनकी तरफ से Fortnite को हटाया गया था। वहीं Cnet की रिपोर्ट के अनुसार गूगल और एप्पल ने Fortnite को हटाने का फैसला नियमों का उल्लंघन और यूजर से सीधा पैसे लेने के चलते किया था बता दें कि दोनों ही दिक्कत टेक्नोलॉजी कंपनी समय-समय पर एक्शन लेती रहती है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!