26.1 C
India
Monday, October 18, 2021

राखी के त्यौहार से पहले सोने चांदी की क़ीमतों में आई भारी गिरावट, ग्राहकों के चेहरे पर दिखी ख़ुशी

राखी के त्यौहार के से पहले कीमती धातु कहे जाने वाले सोने और चांदी में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। वही लगातार गिर रहे इन दाम ने उन लोगों के चेहरे पर खुशी ला दी है जो पिछले काफी समय से लगातार बढ़ रहे सोने के भाव के चलते खरीदी नहीं कर रहे थे वही आप त्यौहार से पहले लगातार कीमती धातुओं में गिरावट नजर आ रही है जहां एक समय ऐसा था कि सोना 60 हजार के ऊपर पहुंच गया था। लेकिन अब लगातार सोने और चांदी में गिरावट देखने को मिल रही है।

- Advertisement -

Gold Price Down Before Rakhi

ताजा रेट की बात की जाए तो मल्टी एक्सचेंज मार्केट में सोने के भाव की बात की जाए तो यहां 0.4 उछाल के साथ 46065 रुपए प्रति तोला पर पहुंच गया है। वहीं चांदी की बात की जाए तो यहां भी इंटरनेशनल मार्केट में 0.7 की बढ़त के साथ चांदी की कीमत अब 63095 प्रति 1 किलो पहुंच गई है। लेकिन 1 साल का आंकड़ा देखा जाए तो पिछले साल सोने का भाव 56200 तक पहुंच गया था। लेकिन आप सोना पिछले साल के मुकाबले 10,000 से ज्यादा घट चुका है।

सोमवार के भाव की बात की जाए तो सोने और चांदी दोनों में ही गिरावट देखने को मिली थी जहां पीली धातु की बात करें तो 700 रूपए प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखने को मिली थी। तो वहीं चांदी में भी 2250 रूपए की गिराबत आई थी। वही मार्केट बंद होने से पहले भी शुक्रवार को सोना चांदी में गिरावट देखने को मिली थी। इंटरनेशनल मार्केट में सोने के भाव की बात की जाए तो उसमें लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

वहीं गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की बात की जाए तो यह विश्व की सबसे बड़ी गोल्ड समर्पित जो फंडिंग और होल्डिंग्स को देखती है। लेकिन हाल ही जारी हुए आंकड़ो की माने तो इसमे भी 0.2 कीर्ति की गिरावट देखने को मिली है। बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में सोने के उतार-चढ़ाव पर ही इसका भी दाम घटता बढ़ता रहता है। लेकिन फिलहाल तो लगातार घटती हुई सोने की कीमत पीली धातु खरीदने वालों के लिए शुभ संकेत है और सोना चांदी खरीदने वालों के लिए यह समय एकदम सही कहा जा सकता है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!